टेलीमेडिसीन के माध्यम से मरीजों को मिलेगी ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा

93
– जिले के परबत्ता सीएचसी में एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण, -मरीजों को बेहतर तरीके से ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की दी गई जानकारी
– मोबाइल एप के माध्यम से मरीजों को मिलेगी ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा
खगड़िया, 15 फरवरी-
मंगलवार को जिले के परबत्ता सीएचसी में कार्यरत एएनएम को टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा संबंधित  एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में दिया गया। जिसमें मौजूद एएनएम को प्रशिक्षक द्वारा मरीजों को टेलीमेडिसीन के माध्यम से बेहतर तरीके से ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने समेत अन्य जानकारियाँ विस्तारपूर्वक दी गई। ताकि मरीजों को आसानी के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में शुरू की गई टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके और मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर तरीके से ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा मिल सके।
– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के एएनएम को दिया जाएगा प्रशिक्षण :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, यह प्रशिक्षण जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के एएनएम को बारी-बारी से निर्धारित तिथि के अनुसार दिया जाएगा। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में सभी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रशिक्षण सुनिश्चित हो सके। इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। वहीं, उन्होंने बताया, इस सेवा के माध्यम से मरीजों की ऑनलाइन स्वास्थ्य जाँच होगी और आवश्यक चिकित्सा परामर्श एवं उचित दवाई का सेवन की जानकारी दी जाएगी। इससे ना सिर्फ मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगा। बल्कि, आने-जाने के लिए लंबा दूरी का सफर भी नहीं करना पड़ेगा। साथ ही अन्य अनावश्यक परेशानियों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।
– मरीजों को प्रतिदिन मिलेगी टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा, ऑनलाइन होगी स्वास्थ्य जाँच :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, मरीजों को प्रतिदिन टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। जिसके माध्यम से ऑनलाइन स्वास्थ्य जाँच की जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया, यह सेवा eSanjeevani.in के माध्यम से प्रत्येक सोमवार, गुरुवार एवं शनिवार को तथा eSanjeevani OPD के माध्यम से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को 09 बजे से 02 तक उपलब्ध है। किन्तु, अब यह सेवा प्रत्येक दिन 09 बजे से 04 बजे तक उपलब्ध कराया जाना है।
– एएनएम के सहयोग से मरीजों को मिलेंगी ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा :
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, टेलीमेडिसीन की स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए मरीजों को अपने नजदीकी चयनित स्वास्थ्य संस्थान पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसके बाद वहाँ तैनात एएनएम द्वारा ऑनलाइन विभाग द्वारा जारी पोर्टल के माध्यम के टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा दिलाई जाएगी। जिसके बाद चिकित्सा परामर्श के अनुसार एएनएम मरीजों को दवाई समेत अन्य चिकित्सा सेवा सुनिश्चित कराएंगी। यानी अब इलाज कराने के लिए मरीजों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। बल्कि, सुविधाजनक तरीके से पूरी तरह निःशुल्क ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा।
– दुर्गम इलाके के लोगों के लिए वरदान साबित होगा टेलीमेडिसीन सेवा :
केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, दुर्गम इलाके के लोगों को स्वास्थ्य सेवा लेने में होने वाली परेशानियों को दूर करने में टेलीमेडिसीन सेवा वरदान साबित होगी। क्योंकि, अब दुर्गम इलाके के मरीजों को आने-जाने के लिए काफी दूरी का सफर समेत अन्य परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और समुचित इलाज के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगा।