तैयारी पूरी, कल से जिले में शुरू होगा कोविड-19 का वैक्सीनेशन

138

– सुरक्षा के सभी मापदंडों का रखा जाएगा ख्याल, पहले दिन 500 लोगों का होगा टीकाकरण
– पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन, अफवाहों से रहें दूर, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन

खगड़िया, 14 जनवरी|
जिले में कल 16 जनवरी से कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगभग सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं । पहले दिन पहले चरण में जिले 500 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन के सफल संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारी जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों का दौरा कर आवश्यक तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। ताकि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद किसी प्रकार की कमी नहीं रहे और लोगों का सफलतापूर्वक वैक्सीनेशन किया जा सके।

– पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें एवं अफवाहों से दूर रहें। क्योंकि, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, निर्भय होकर हर लोग वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मापदंडों का ख्याल रखा जाएगा। ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतजाम रहेंगे एवं कोविड-19 के गाइडलाइन का हर हाल में पालन सुनिश्चित रूप से कराया जाएगा।

– अफवाहों से दूर रहने की जरूरत :-
वैक्सीनेशन को लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की जरूरत है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और सुरक्षा के सभी मापदंडों को परखने के बाद ही लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। इसलिए, वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की चिंता नहीं करें और बेफिक्र होकर वैक्सीनेशन कराएं। आपको जो वैक्सीन दिया जाएगा वह पूरी तरह सुरक्षित है और वही कोविड-19 से बचाव करेगा। इसलिए, मन में किसी प्रकार का भ्रम या दुविधा नहीं पालें। बल्कि, निर्भीक होकर खुद भी वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

– पहले चरण में 6900 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन होगा :-
पहले चरण में जिले के 6900 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन होगा। इसको लेकर जिले में पाँच वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। जिसमें सदर अस्पताल, परवत्ता पीएचसी, सदर पीएचसी, अलौली पीएचसी एवं गोगरी रेफरल अस्पताल को वैक्सीनेशन सेंटर के लिए चिह्नित किया गया है। एक दिन में एक सत्र में एक सेंटर पर 100 लोगों का वैक्सीनेशन होगा। यानी जिले के सभी सेंटरों पर एक दिन में कुल 500 लोगों का वैक्सीनेशन होगा।

– वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट तक मेडिकल टीम करेगी निगरानी :-
वैक्सीनेशन के बाद वैक्सीन लेने वाले हर व्यक्ति की वैक्सीनेशन सेंटर पर ही 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। इस दौरान उनके स्वास्थ्य से संबंधित हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत आवश्यक पहल की जा सके। जिससे लोग पूरी उत्साह के साथ वैक्सीनेशन करा सकें और दूसरों को भी प्रेरित करें ।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।