दूसरे और प्रीकाॅशनरी डोज के  कोविड टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार चल रहा है अभियान 

222
– कोविड के खतरे से बचाव के लिए टीका जरूरी, इसलिए जरूर कराएं टीकाकरण
– कोविड के प्रभाव से बचाव के लिए टीकाकरण के साथ – साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी
खगड़िया-
जिला समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में एकबार फिर से कोविड संक्रमण की शिकायत सामने आने लगी है। हालाँकि, संक्रमण के प्रभाव को खत्म करने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह मुस्तैद है। सुरक्षा के मद्देनजर जिले भर में लगातार नियमित तौर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर एक भी व्यक्ति  टीका से वंचित नहीं रहें । इस अभियान को सार्थक रूप देने के लिए जिले में संचालित सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जहाँ लगातार नियमित तौर पर टीकाकरण शिविर का आयोजन कर योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है। वहीं, हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान के तहत टीकाकरण टीम घर-घर जाकर भी लोगों को टीकाकृत कर रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता, एएनएम समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी टीका से वंचित और पहला डोज  लेने के बाद दूसरा या प्रीकाॅशनरी (तीसरा) डोज का टीका लेने की समयावधि पूरी  करने वाले एक-एक व्यक्ति को चिह्नित  कर उन्हें टीकाकरण के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि दूसरा या प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी  करने वाले लाभार्थियों का निर्धारित समय पर टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें ।
– कोविड संक्रमण के खतरे से सुरक्षा के मद्देनजर टीकाकरण जरूरी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिला समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों से कोविड संक्रमण की  की खबरें सामने आने लगी हैं । इसलिए, संक्रमण के खतरे से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। क्योंकि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए सबसे बेहतर और कारगर सुरक्षा टीका ही है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि सभी लोग जल्द से जल्द टीकाकरण कराएं और इस घातक महामारी से खुद के साथ-साथ अपने परिवार और समाज को भी सुरक्षित करें। वहीं, उन्होंने बताया, लोगों को टीकाकरण कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके मद्देनजर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में लगातार नियमित तौर टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कोई भी डोज लेने वाले योग्य लाभार्थी अपने नजदीकी टीकाकरण शिविर स्थल पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं।
– परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान कोविड टीकाकरण के लिए भी किया जा रहा है जागरूक :
पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल प्रफूल्ल झा ने बताया, जिले में वर्तमान में परिवार नियोजन पखवाड़ा भी चल रहा है। इसके  सफल संचालन के लिए जिले में लगातार विभिन्न प्रकार की  गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान सामुदायिक स्तर पर लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। ताकि किसी भी कारण वश से टीकाकरण से वंचित और दूसरा या तीसरा डोज लेने की समयावधि पूरी  करने वाले लाभार्थी निर्धारित समय पर टीकाकरण करा सकें  और शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके।