परिवार नियोजन पखवाड़ा – आज से 10 जुलाई तक ई. रिक्शा से लोगों को किया जाएगा जागरूक

235
– विश्व जनसंख्या दिवस पर 11 से 31 जुलाई तक जिला भर में मनाया जाएगा परिवार नियोजन पखवाड़ा
– इस वर्ष ” परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय ” थीम पर मनाया जाएगा पखवाड़ा
मुंगेर, 5 जुलाई-
जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा या परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के प्रति  6  से 10 जुलाई तक ई. रिक्शा (सारथी रथ ) के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने और परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की  जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के साथ ही योग्य दम्पतियों को इच्छित सेवा प्रदान किया जाना है।
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजि ने बताया कि पखवाड़ा के दौरान सामुदायिक स्तर पर आमजनों को परिवार नियोजन के लिए उत्प्रेरित करने करने में आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका दीदी , विकास मित्र सहित अन्य लोगों की भी सहायता ली जाएगी। इनके द्वारा आमजनों के बीच जनसंख्या स्थिरीकरण की  आवश्यकता, सही उम्र में शादी, पहले बच्चे में देरी, बच्चों के बीच सही अंतराल और छोटा परिवार के लाभ के बारे में आम लोगों के बीच चर्चा कर मां और शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने तथा गर्भ निरोधक उपायों को अपनाने के लिए परामर्श दिया जाएगा। इसके साथ ही परिवार नियोजन सेवाओं के तहत प्रदान की  जाने वाली सेवाओं जैसे कॉपर टी, गर्भ निरोधक सुई( एमपीए), बंध्याकरण एवम नसबंदी की सेवा प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया केंद्रित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आमजनों  में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही ई. रिक्शा  के माध्यम से राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के दिशा-निर्देश एवं रूट चार्ट के अनुसार जिला भर के सभी प्रखंडों में आज से 10 जुलाई तक  प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक प्रखण्ड में कार्यरत पीएचसी और सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने-अपने प्रखण्ड में ई. रिक्शा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। जिलास्तर पर जिलाधिकारी, सिविल सर्जन और अन्य अधिकारियों के द्वारा हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया जाएगा।