पारंपरिक गुल्लक से ‘महिला बचत सम्मान पत्र’ की ओर बढ़ती महिलाएं

83
*महिलाओं की आर्थिक अनिश्चितता दूर करने में कारगर है ‘महिला बचत सम्मान पत्र’*
*महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण में ‘महिला बचत सम्मान पत्र’ की महत्वपूर्ण भूमिका*
नई दिल्ली-
महिलाएं अब अपनी बचत के लिए पारंपरिक गुल्लक की जगह भारतीय डाक विभाग की नवीनतम योजना- ‘महिला बचत सम्मान पत्र’ का इस्तेमाल कर रही हैं। आज दिल्ली में बारिश के बावजूद कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम में 150 महिलाओं को ‘महिला बचत सम्मान पत्र’ का पासबुक दिया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष और दिल्ली के प्रभारी श्री बैजयंत जय पांडा ने की, जबकि श्री वीरेंद्र सचदेवा, अध्यक्ष दिल्ली प्रदेश भाजपा मुख्य अतिथि थे। दिल्ली एनसीआर में विभिन्न पृष्ठभूमि से आई महिलाओं के सम्मान में भारतीय जनता पार्टी ने यह कार्यक्रम आयोजित किया था।
इस अवसर पर, श्रीमती प्रियल भारद्वाज, भाजपा, दिल्ली महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष ने कहा, “महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, “महिला सम्मान बचत पत्र’ एक उत्प्रेरक के रूप में काम किया है। महिलाओं को आर्थिक रूप से आजादी दिलाने में इसकि एक सशक्त भूमिका है। इसने महिलाओं के अमूल्य योगदान को मान्यता दी और उन्हें अपने आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक मंच प्रदान किया। अपने स्वयं के बचत खाते खोलकर, इन महिलाओं ने अपने जीवन पर नियंत्रण प्राप्त किया और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।”