प्रतिदिन 2200 आरटीपीसीआर व 90 तक ट्रूनेट जांच बढ़ाने का निर्देश

127
–  राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने डीएम व सीएस को जारी किया पत्र
–  राज्य भर में प्रतिदिन 91100 आरटीपीसीआर और 3400 ट्रूनेट टेस्ट निर्धारित किया गया है लक्ष्य
मुंगेर, 13 जनवरी-
स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कोविड टीकाकरण के साथ – साथ प्रतिदिन कोरोना की जांच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला में प्रतिदिन आरटीपीसीआर व ट्रूनेट जांच बढ़ाने का निर्देश मिला है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार के द्वारा सभी जिलों के डीएम और सिविल सर्जन को पत्र के अनुसार प्रतिदिन आरटीपीसीआर और ट्रूनेट जांच का संशोधित  लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके अनुसार मुंगेर में प्रतिदिन 2200 आरटीपीसीआर और 90   ट्रूनेट जांच करने का निर्देश दिया गया है।
मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि विभागीय निर्देश के अनुसार कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुये अधिक से अधिक लोगों की आवश्यक जांच करने का निर्णय लिया गया है। विभागीय निर्देश के अनुसार कोविड संक्रमण से उत्पन्न वर्तमान स्थिति में कोविड जांच को बढ़ाने के उद्देश्य से आरटीपीसीआर तथा ट्रूनेट के जिलावार लक्ष्य को पुन: संशोधित किया गया है। इस अनुरूप जांच की संख्या बढ़ायी गई है। संक्रमण की बढ़ती संख्या व विभाग से मिले निर्देशों के बाद सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को रोजाना लक्ष्य की प्राप्ति के लिये कहा गया है। दूसरी तरफ जिला में कोरोना संक्रमण को देखते हुए तमाम जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं। कई जगहों पर सघन मास्क चेकिंग अभियान जिला प्रशासन द्वारा चलाया जा रहा है । लोगों से कोविड सुरक्षा मानकों का पालन करने की अपील की जा रही है। इसके साथ ही जिला में कई जगह पर जांच के साथ सघन टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसके तहत 15 से 18 वर्षीय किशोरों का टीकाकरण एवं 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को प्रीकॉशनरी डोज देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर और हेल्थ वर्कर को भी प्रीकॉशनरी डोज लगायी जा रही है।
दवा किट मुहैया कराने का निर्देश :
उन्होंने बताया कि विभागीय निर्देश के अनुसार रैपिड एंटिजन किट से जांच के बाद संक्रमित लोगों के बीच दवा किट मुहैया कराने का निर्देश है।  इसके साथ ही आरटीपीसीआर व ट्रूनेट जांच के बाद पॉजिटिव मिलने पर संबंधित मरीज को इंडिया पोस्ट से बीएमएसआइसिल की ओर से दवा किट भी मिलेगा । ताकि इससे मरीजों को ससमय उपचार शुरू हो सके। मालूम हो कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर विभाग की ओर से यह पहल की गई है। जांच के बाद मरीजों को होम आइसोलेशन में भेजा जा रहा है। घर पर संक्रमितों को दवा मिलने से सुविधा बढ़ जाएगी ।
किट में दी जा रही दवा व मास्क :
स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिये गये किट में एजीथ्रोमाइसिन , विटामिन सी , मल्टीविटामिन , जिंक टैबलेट , पैरासिटामोल  देने को कहा गया है । कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से काफी एहतियात बरती जा रही है।