प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: प्रत्येक शनिवार को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित होगा विशेष कैम्प 

98
– आईसीडीएस निदेशक ने सभी जिलों के डीपीओ आईसीडीएस को जारी किया पत्र
– 3 फरवरी को जारी डिस्ट्रिक्ट वाइज पीएमएमवीवाई स्टेटस अपडेट के अनुसार में 99 प्रतिशत फॉर्म अपलोड किया जा चुका है
मुंगेर, 22 फरवरी-
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के अंतर्गत प्रत्येक शनिवार को जिला के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष कैम्प आयोजित किया जाएगा । इसको ले आईसीडीएस निदेशक ने सभी जिलों के डीपीओ आईसीडीएस को पत्र जारी किया है।
समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) मुंगेर की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) वंदना पांडेय ने बताया कि आईसीडीएस निदेशक द्वारा जारी पत्र के अनुसार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रत्येक शनिवार को जिला के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और प्रखण्ड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जाना है। उन्होंने बताया कि मुंगेर में कुल 10 परियोजना अंतर्गत कुल 1598 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। इनमें से प्रति आंगनबाड़ी 4 के अनुसार 6392 फॉर्म अपलोड का टारगेट निर्धारित किया गया था। इनमें से 3 फरवरी को जारी पीएमएमवीवाई – सीएएस स्टेटस अपडेट के अनुसार जिला में 99 प्रतिशत फॉर्म अपलोडिंग करते हुए कुल 6334 फॉर्म को अपलोड किया गया है। जिला में अभी सेकेंड इंस्टॉलमेंट के लिए कुल 7 और थर्ड इंस्टॉलमेंट के लिए कुल 928 योग्य लाभार्थी हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य भर में वितीय वर्ष 2021-22 के अंतर्गत  कुल 2, 68,560 लाभुकों को पंजीकृत किया गया है जो कुल लक्ष्य का 58 प्रतिशत ही है। कुल लक्ष्य प्राप्ति एवं लंबित आवेदनों के निष्पादन के लिए लगातार पत्राचार और समीक्षा की जा रही है। कैम्प के दौरान ऐसे लाभुक जिन्होंने तीनों किस्तों कि पात्रता पूरी कर ली है बावजूद इसके अभी तक वो लाभ से वंचित हैं या जिनका प्रथम जीवित संतान 15 महीने से कम का हो तो उनके तीनों किस्तों का आवेदन एक साथ अपलोड किया जाएगा।  इसके अलावा प्रत्येक शनिवार को केंद्र संचालन की अवधि के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर कैम्प लगाकर योग्य लाभार्थी से पीएमएमवीवाई का आवेदन प्रपत्र  एकत्रित किया जाएगा। इस दौरान शून्य लाभार्थी वाले या जिस आंगनबाड़ी केंद्र से अब तक एक भी आवदेन अपलोड नहीं हुआ है वैसे आंगनबाड़ी केंद्र को प्राथमिकता दी जायेगी।
उन्होंने बताया कि जिला के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) पीएमएमवीवाई -सीएएस लंबित आवेदन प्रपत्रों का सत्यापन प्रतिदिन करेंगी । इसके साथ ही केन्द्रवार/सेक्टरवार आवेदन प्राप्ति की समीक्षा एवं अनुश्रवण करते हुए कैम्प का साप्ताहिक प्रतिवेदन मेरे माध्यम से निदेशालय को उपलब्ध कराएगी। इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी योग्य लाभार्थी इस योजना के तहत लाभ से वंचित नहीं रहने पाए।