बांका प्रखंड में में 1400 लोगों ने लगवाए टीके

92

• सदर प्रखंड में टीकाकरण को लेकर लगातार चल रहा अभियान
• कोरोना को लेकर जिले में स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

बांका, 5 अक्टूबर

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। जांच और इलाज के बाद टीकाकरण अभियान भी तेज रफ्तार के साथ चल रहा है। मंगलवार को बांका सदर प्रखंड के तहत 1400 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की समस्या नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। टीका लेने वालों में पहले और दूसरे, दोनों तरह के डोज लेने वाले शामिल थे।
फिर से टीकाकरण को लेकर अभियान चलाया गया
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि मंगलवार को एक बार फिर से टीकाकरण को लेकर अभियान चलाया गया। इस बार भी काफी संख्या में टीका लेने के लिए लोग सामने आए। इसके अलावा गांधी चौक पर रात नौ बजे तक टीकाकरण होता है। वहां का आंकड़ा शाम सात बजे तक का ही है, इसलिए आंकड़े में बढ़ोतरी भी हो सकती है। टीकाकरण के साथ जागरूकता कार्यक्रम भी जारी है। स्वास्थ्यकर्मियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। जल्द से जल्द सभी लोगों को कोरोना टीका का दोनों डोज देने का लक्ष्य है, जिसे जल्द ही हासिल कर लिया जाएगा।
सरकारी कर्मियों ने भी किया सहयोगः
सभी अधिकारियों के मातहत काम करने वाले कर्मियों ने भी टीकाकरण अभियान में मंगलवार को सहयोग किया। सभी लोगों ने नजदीकी टीकाकरण केंद्र तक लाभुकों को लाने का काम किया। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता और सेविका व सहायिका ने भी लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाने में सहयोग किया। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान सभी लाभुकों को टीके की दूसरी डोज अवश्य तौर पर लेने के लिए कहा गया। आशा कार्यकर्ता समझाती दिखीं कि दोनों डोज लेने के बाद ही आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। पूर्ण टीकाकरण के बाद ही लोग कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।
330 लोगों की हुई जांचः
उधर, दूसरी ओर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को 220 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में किसी के संक्रमित नहीं मिलने के बावजूद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का ख्याल रखने के लिए कहा गया। इसके अलावा बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करने के लिए कहा गया। इन उपायों को व्यवहार में लाने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। साथ ही दूसरे लोग भी चपेट में नहीं आएंगे।