बांका में 27 लाख से अधिक पड़े कोरोना के टीके

89

-पहली डोज 13,61,913 को तो 12,54,543 लोगों को दूसरी डोज
-86238 लोगों ने अब तक ली कोरोना टीके की प्रीकॉशन डोज

बांका-

कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। इसका परिणाम भी अच्छा मिल रहा है। बांका जिले में अब तक 27,02,694 डोज कोरोना के टीके की पड़ चुकी है। इसमें पहली से लेकर दूसरी और प्रीकॉशन डोज भी शामिल हैं । जिले के 13,61,913 लोगों ने कोरोना टीके की पहली डोज ली है तो 12,54,543 लोगों ने टीके की दूसरी डोज ली है। प्रीकॉशन डोज भी अब तक 86,238 लोगों ने ले ली है। टीके की दूसरी और प्रीकॉशन डोज के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही अभी भी जिनलोगों ने पहली डोज नहीं ली है, उनको टीका देने का काम किया जा रहा है।
एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचाव में टीकाकरण सबसे कारगर उपाय है, इसलिए जिनलोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, वे जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं। साथ ही जिनलोगों ने पहली डोज ली और दूसरी डोज नहीं ली है, वे भी जल्द ही अपनी दूसरी खुराक ले लें। इसके अलावा जिनका प्रीकॉशन डोज का समय हो गया है, वे भी नजदीकी टीकाकऱण केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका ले लें। एक या दो टीका ले लेने के बाद दूसरा या तीसरा टीका का जब समय पूरा हो तो देरी नहीं करें। जल्द से जल्द जाकर टीका ले लें और कोरोना को लेकर अपना पूर्ण टीकाकरण करवाएं।
टीका लेने से मिलेगी राहतः डॉ. चौधरी ने कहा कि जिनलोगों ने भी कोरोना टीका की तीनों डोज ले ली है, उन्हें बड़ी राहत मिलेगी। एक तो जल्द कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे, दूसरा अगर कोरोना की चपेट में आ भी गए तो जल्द उबर जाएंगे। इसलिए अगर आपके घर या जान-पहचान में भी कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिन्होंने टीका नहीं लिया हो, उन्हें इसके लिए प्रेरित करें। इससे उन्हें भी फायदा होगा और आपको भी उनके जरिये कोरोना होने का खतरा नहीं रहेगा। इसलिए देरी नहीं करें।
चौथी लहर से बचने के लिए सतर्कता जरूरीः डॉ. चौधरी ने कहा कि टीका लेने के साथ-साथ कोरोना की चौथी लहर से बचने के लिए सतर्कता जरूर रखें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूर लगाएं। घर से अनावश्यक नहीं निकलें। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। बाहर निकलने पर सामाजिक दूरी के तहत दो गज की दूरी का पालन करें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। खांसी-बुखार या कोरोना के कोई अन्य लक्षण महसूस हो तो डॉक्टर से दिखाकर दवा लें। डॉक्टर अगर कोरोना जांच के लिए कहे तो कतराएं नहीं, बल्कि करवाकर सतर्कता बरतें। इन सब बातों का ध्यान रखने से आप कोरोना से बचे रहेंगे। साथ ही आपके जानने वाले भी कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे।