बाहर से आने वालों की अब गांव में भी होगी कोरोना जांच

335

सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने जारी किया निर्देश
कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग चला रहा अभियान

भागलपुर, 22 मार्च
कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चला रहा है और इसकी रोकथाम को लेकर निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं. होली के मौके पर जिले में बाहर से आने वाले लोगों की अब गांव में भी कोरोना जांच होगी. इसे लेकर सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने निर्देश जारी किए हैं. सभी सरकारी अस्पतालों के प्रभारी को इसे लेकर व्यवस्था करने को कहा गया है.
जांच की व्यवस्था गांव में भी की जा रही है-
सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने बताया बाहर से आने वाले लोगों से स्थानीय लोगों में कोरोना का संक्रमण नहीं हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग चौकस है. होली के मौके पर गांव में बड़ी संख्या में लोग बाहर से आते हैं. इस वजह से जांच की व्यवस्था गांव में भी की जा रही है, ताकि अगर कोई व्यक्ति वहां पर बाहर से आए तो उन्हें जांच के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़े. इसे लेकर सभी पीएचसी, रेफरल और अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी को निर्देश जारी किए गए हैं.

कोरोना की दूसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग चौकस: मालूम हो कि महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अभी होली के मौके पर उन राज्यों और महानगरों से बड़ी संख्या में लोग घर आ रहे हैं. इसलिए कोरोना की दूसरी लहर का असर स्थानीय स्तर पर नहीं हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग चौकस है. यही कारण है कि गांव स्तर पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था की गई है.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने कहा जब तक 95% से अधिक लोगों को कोरोना का टीका नहीं लग जाता है, तब तक लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. हमेशा मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए. भीड़भाड़ से बचने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसा करने से आप कोरोना से संक्रमित होने से बचे रहेंगे. लापरवाही भारी पड़ सकती है. इसलिए सावधान और सुरक्षित रहें.

घर से बाहर कब निकले: डॉ चौधरी ने बताया कोरोना से बचाव का सबसे बेहतर उपाय है कि आप घर से कम निकलें. जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर जाएं. बाहर रहने में कोरोना की गाइडलाइन का ठीक तरीके से पालन नहीं हो पाता है. इसलिए घर पर ही अधिकतर रहने की कोशिश करें. अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो घर से निकलते वक्त जरूरी तौर पर मास्क पहने और बाहर से आने पर हाथ की धुलाई जरूर करें. ऐसा करने से आप कोरोना से बचे रहेंगे.