बीमारों और बुजुर्गों को लगा कोरोना का टीका

164
जिले में टीकाकरण के तीसरे चरण की हुई शुरुआत
रविवार रात से शुरू हो गई थी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
भागलपुर, 1 मार्च
जिले में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हो गई. पहले दिन सिर्फ ग्लोकल अस्पताल में बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगाया गया. उम्मीद है कि मंगलवार से अन्य केंद्रों पर भी बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि सरकार से आए निर्देश के मुताबिक सोमवार को सिर्फ ग्लोकल अस्पताल में बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना के टीके लगाए गए. उन्होंने बताया कि साठ साल पूरा करने वाले बुजुर्गों और 45 से 59 साल के बीमारों का टीकाकरण किया गया. इस टीके पर लगने वाले शुल्क को राज्य सरकार वहन करेगी.
रविवार रात से ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी:
डीआईओ ने बताया कि रविवार रात 9 बजे से पोर्टल पर बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना टीका लगवाने के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन कराने वाले को तो मुफ्त में टीका लगेगा ही, साथ ही जो व्यक्ति ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराएंगे उन्हें भी टीका लगाया जाएगा. इसके अतिरिक्त जागरूकता  के जरिए टीकाकरण केंद्र पर लाए गए बीमारों एवं बुजुर्गों को भी टीका लगाया जाएगा.
सदर और मायागंज अस्पताल में लगा बूस्टर डोज:
 जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि इसके अलावा सदर और मायागंज अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीका का बूस्टर डोज लगाया गया. जिन लोगों को कोरोना टीका का बूस्टर डोज लगाया गया, उनकी टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो गई और अब वह कोरोना से सुरक्षित हो गए. हालांकि उन्होंने फिर भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी गयी .
पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना का टीका: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. टीका लेने के बाद आप कोरोना से सुरक्षित हो जाएंगे. इसलिए किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दें और टीकाकरण में उत्साह दिखाएं. स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों के बाद अब बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. इसके बाद आम लोगों की भी बारी आएगी. सभी लोगों को जब कोरोना का टीका लग जाएगा तब कोरोना की चेन टूटेगी और हमलोग इस पर विजय पा लेंगे.