भारतीय कृषि क्षेत्र प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को आकर्षित कर रहा है

194

दिल्ली:
भारतीय अर्थव्यवस्था के आगे बढ़ने में कृषि क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान रहा है और आने वाले वर्षों में खाद्य उद्योग विकास की ओर छलांग लगाने वाला है। कृषि उत्पादों के निर्माण में कृषि संस्थानों और संगठनों ने निष्पक्ष और विशिष्ट परिणाम दिखाए हैं। भारत कृषि उत्पादों के निर्यात में शीर्ष पंद्रह देशों में शामिल है।

भारत कृषि में 100% का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश कृषि उत्पादों की स्थापना करने के लिए एक बड़ा कदम है। इसके अंतर्गत बागवानी, फूलों की खेती, बीज, जलीय कृषि, मशरूम की खेती, कृषि-उद्योग और संबंधित विनिर्माण क्षेत्रों में वृद्धि को मान्यता मिली है।

डेम मुन्नी आयरन भारत के विकास में योगदान देना चाहती हैं। उन्होंने 2017 में आर्ट फॉर पीस अवार्ड्स इंडिया चैप्टर शुरू किया और कई सामाजिक कार्यक्रमों और सेवाओं के माध्यम से योगदान दिया है। मुन्नी आयरन ने कहा कि “कृषि क्षेत्र में विदेशी निवेश की अनुमति से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में पूंजी का पर्याप्त प्रवाह सुनिश्चित करने की संभावना है जिससे समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से किसानों और उपभोक्ताओं के विकास को बढ़ावा मिलेगा है। इससे किसानों की आय और कृषि में सुधार होगा और साथ ही साथ विकास और उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति को कम करने में भी सहायता मिलेगी”।

डेम मुन्नी आयरन उत्तराखंड राज्य सरकार और कुछ निजी संस्थानों के सहयोग से पहाड़ों में विकास कार्य शुरू करने के लिए उत्साहित है। इसका उपयोग उत्तराखंड के योग सेंटर कहे जाने वाले ऋषिकेश के पास टिहरी गढ़वाल जिले के कृषि क्षेत्र में निवेश करने के लिए किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा, “हमारे पास अमेरिका में सबसे उन्नत कृषि तकनीक है और हम सभी कृषि स्कूलों से जुड़ना चाहते हैं और जीवन से परे उन्नत तकनीक स्थापित करना चाहते हैं।

डेम मुन्नी आयरन शांति वार्ता में एक वैश्विक नेता, लेखक, सेलिब्रिटी कोच, मानवाधिकार अधिवक्ता और आध्यात्मिक गुरु हैं। वह वैश्विक स्थिरता और मानवीय मूल्यों का आदान-प्रदान करती हैं।