मिशन परिवार विकास अभियान-महिला बंध्याकरण,पुरुष नसबंदी सहित परिवार नियोजन के चार इंडिकेटर्स में मुंगेर राज्यभर में पहले स्थान पर

41

– पिछले महीने 05 से 25 मार्च तक चला यह अभियान
– आईयूसीडी में मुंगेर जिला राज्यभर में दूसरे पायदान पर, पहले स्थान पर खगड़िया
– मिशन परिवार विकास अभियान में मुंगेर जिला में निर्धारित लक्ष्य से अधिक महिलाओं का हुआ बंध्याकरण

मुंगेर, 07 अप्रैल-

पिछले महीने 05 से 25 मार्च तक चले मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान महिला बंध्याकरण, पुरुष नसबंदी सहित परिवार नियोजन के कुल चार इंडिकेटर्स में मुंगेर जिला राज्य भर में पहले स्थान पर आया है। इस आशय की जानकारी जिला के सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने दी। उन्होंने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति के पदेन अध्यक्ष सह जिलाधिकारी नवीन कुमार के कुशल नेतृत्व में परिवार नियोजन के क्षेत्र में मुंगेर जिला ने राज्य भर में एक बार फिर से कीर्तिमान स्थापित किया है। परिवार नियोजन के कुल चार इंडिकेटर्स में मुंगेर जिला ने राज्य भर में पहला स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा आईयूसीडी में भी मुंगेर जिला ने राज्य भर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि महिला बंध्याकरण में मुंगेर जिला ने निर्धारित लक्ष्य से अधिक महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर राज्य भर में पहला स्थान प्राप्त किया है। परिवार नियोजन के क्षेत्र में मुंगेर जिला की यह उपलब्धि जिला भर में कार्यरत सभी स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर के अथक मेहनत का परिणाम है । मैं सभी स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर को उनकी इस सफलता पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) मो. फैजान आलम अशरफी ने बताया कि महिला बंध्याकरण में मुंगेर जिला को राज्य से 1140 का लक्ष्य मिला था । निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध मुंगेर जिला ने लक्ष्य से अधिक 1820 महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर 159.6% सफलता के साथ पूरे राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं पुरुष नसबंदी में भी मुंगेर जिला ने निर्धारित लक्ष्य 105 के विरुद्ध 64 पुरुषों की नसबंदी करवाकर 61.0% सफलता के साथ राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है।
इसके अलावा परिवार नियोजन के आईयूसीडी इंडिकेटर्स में मुंगेर जिला ने निर्धारित लक्ष्य 1630 के विरुद्ध 868 का लक्ष्य हासिल किया है। जो निर्धारित लक्ष्य का 53.3% है। इस मामले में खगड़िया जिला ने निर्धारित लक्ष्य 1625 के विरुद्ध 937 का लक्ष्य हासिल कर 57.7% सफलता के साथ पूरे राज्य में पहला स्थान हासिल किया है।

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि जिला पदाधिकारी नवीन कुमार के द्वारा किए गए कुशल नेतृत्व और लगातार अनुश्रवण का परिणाम है कि वित्तीय वर्ष 2022- 23 के दौरान परिवार नियोजन के लिए चलाए गए सभी विशेष अभियान में मुंगेर जिला ने राज्य भर में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया है। मार्च में चले परिवार नियोजन के विशेष अभियान के दौरान अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन के मामले में मुंगेर जिला ने निर्धारित लक्ष्य 2580 के विरुद्ध 1022 का लक्ष्य हासिल कर राज्य भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है जो निर्धारित लक्ष्य का 39.6% है। इस मामले में 75.5% के साथ सारण जिला राज्य भर में पहले वहीं 55.3% सफलता के साथ किशनगंज राज्य भर में दूसरे स्थान पर आया है। इसके अलावा कंडोम (निरोध) और माला एन के वितरण के मामले में भी क्रमशः 90% और 36% के साथ मुंगेर जिला ने राज्य भर में पहला स्थान प्राप्त किया है।