मुंगेर जिले के बाढ़ राहत शिविरों में लगातार की जा रही है बाढ़ प्रभावित लोगों की स्वास्थ्य जांच

134

– स्वास्थ्य जांच के बाद जरूरतमंद लोगों को समुचित इलाज के साथ दी जा रही है दवाइयां
– बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में टीका नाव के जरिये स्वास्थ्य विभाग की चलंत टीम द्वारा हो रहा टीकाकरण

मुंगेर, 20 अगस्त-

मुंगेर जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए बाढ़ राहत शिविर में स्वाथ्य विभाग की टीम के द्वारा बाढ़ से प्रभावित सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच एवं उसके बाद समुचित उपचार करने के बाद आवश्यक दवाइयां भी दी जा रही हैं । इसके साथ ही इन बाढ़ राहत शिविरों में रहने वाले बाढ़ पीड़ितों को जीविका दीदी के द्वारा तैयार किया गया गुणवत्तापूर्ण भोजन सुबह दोपहर और रात में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही छोटे- छोटे मासूम बच्चों के लिए भी दूध की व्यवस्था की गई है।
आरबीएसके के माध्यम घर- घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपी एम) नसीम रजि ने बताया कि जिला के वैसे बाढ़ प्रभावित क्षेत्र जहां लोग बाढ़ की वजह से अपने घर में ही कैद हैं उन सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की चलंत टीम आरबीएसके के माध्यम घर- घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी। इसके साथ ही ग्रामीण स्तर पर काम करने वाली आशा और एएनएम भी सभी घरों में भ्रमण कर सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी और अपने कार्य से संबंधित फ़ोटो व्हाट्सएप पर लगातार अनिवार्य रूप से शेयर करेगी।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ” टीका नाव” के माध्यम से लोगों का लगातार किया जा रहा है टीकाकरण
उन्होंने बताया कि जिले के बाढ़ प्रभावित सदर प्रखंड, बरियारपुर, धरहरा एवं दियरा क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित गांवों में टीका नाव के जरिये स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा लगातार लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही बाढ़ राहत शिविर में भी तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा स्वास्थ्य जांच एवम कोरोना टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि बाढ़ राहत केंद्र में रहने वाली महिलाओं एवं लड़कियों को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने एवं व्यक्तिगत स्वच्छता (पर्सनल हाइजीन) के लिए आईसीडीएस कर्मियों के द्वारा सैनिटरी पैड भी उपलब्ध कराया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोग इन बाढ़ राहत शिविर में भी जाकर भोजन के साथ -साथ अपने स्वास्थ्य की जांच करवा सकते हैं । इसके साथ ही वो वहां कोरोना वैक्सीन की खुराक भी ले सकते हैं। इसके ही जिले के अन्य सेशन साइट पर भी नियमित रूप से सभी लोगों का कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बहुत ही जल्द बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में लोगों के समुचित इलाज के लिए अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र का संचालन किया जाएगा।
कोरोना संक्रमण से परिवार और समाज को सुरक्षित रखने के लिए सभी लोग लें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज
उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और 100 फीसदी प्रभावी है| इसलिये सभी लोगों को अपने साथ -साथ अपने पूरे परिवार और समाज को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेना आवश्यक है। इसके बाद ही हम मुंगेर जिला को जल्द से जल्द कोरोना मुक्त बना सकते हैं। इसके साथ ही सभी जिलावासी को अभी भी कोरोना दिशा-निर्देश के अनुसार मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल के साथ ही शारीरिक दूरी के रूप मे एक- दूसरे से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतनी चाहिए । इसके साथ ही कुछ भी छूने की स्थिति में अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करना चाहिए।