मुख्यमंत्री बाल ह्रदय योजना: लखीसराय के दो बच्चों का अहमदाबाद में हुआ ह्रदय में छेद का निःशुल्क ऑपरेशन

138

– मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना पार्ट 2 के तहत शामिल है बाल ह्रदय योजना
– योजना के तहत जन्मजात ह्रदय में छेद वाले छोटे बच्चों का राज्य के बाहर निःशुल्क कराया जाता है ऑपरेशन

लखीसराय –
मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना पार्ट 2 में बच्चों में जन्मजात ह्रदय में छेद होने पर बच्चे के निःशुल्क इलाज के लिए बाल ह्रदय योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत ही लखीसराय के दो बच्चों का राज्य सरकार की मदद से अहमदाबाद के सत्य साईं ह्रदय रोग अस्पताल में ह्रदय में छेद का निः शुल्क ऑपरेशन किया गया। ह्रदय का सफल ऑपरेशन होने के बाद दोनों बच्चे अपने अभिभावक के साथ अपने घर लौट आए हैं।

अहमदाबाद में ऑपरेशन के बाद दोनों बच्चे अभी हैं बिल्कुल स्वस्थ्य –
लखीसराय में आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ. शिव शंकर कुमार ने बताया कि जिला के लखीसराय और सूर्यगढ़ा प्रखण्ड से दो बच्चों को ह्रदय में छेद के निःशुल्क ऑपरेशन के लिए 102 एम्बुलेंस से उसके घर से पटना हवाई अड्डा और फिर वहां से हवाई जहाज से अहमदाबाद स्थित सत्य साई हॉस्पिटल भेजा गया। इसके बाद दोनों बच्चों के ह्रदय में छेद का सफल ऑपरेशन के बाद हवाई जहाज से वापस पटना हवाई अड्डा पर उतरने के बाद पुनः 102 एम्बुलेंस से दोनों बच्चों को उसके अभिभावक के साथ उसके घर पहुंचाया गया । ऑपरेशन के बाद दोनों बच्चे अभी बिल्कुल स्वस्थ्य हैं ।

ऑपरेशन के बाद सूर्यगढ़ा का अंश कुमार और लखीसराय का सत्यम कुमार सकुशल अपने घर लौट आया
उन्होंने बताया कि लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत जगदीशपुर गांव के नीरज महतो का डेढ़ वर्षीय बेटा अंश कुमार और लखीसराय के पंजाबी मुहल्ला वार्ड संख्या 17 के छोटू राज का बेटा सत्यम कुमार ह्रदय में छेद होने की वजह से सांस लेने की परेशानी से ग्रसित था। इन दोनों बच्चों को जन्मजात ह्रदय में छेद के निःशुल्क ऑपरेशन के लिए राज्य सरकार के सहयोग से अहमदाबाद स्थित सत्य साई हृदय रोग संस्थान भेजा गया।

जिला के सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 0 से 6 वर्ष के बच्चों के साथ माता- पिता (दो अभिभावक) एवं बच्चे का सारा खर्च राज्य सरकार निर्वहन करती है| वहीं 6 से 18 वर्ष तक के बच्चे के साथ एक अभिभावक का सारा खर्च का निर्वहन राज्य सरकार करती है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से लखीसराय के इन दिनों बच्चों के साथ ही कई अन्य बच्चों को नई जिंदगी मिली है।
बच्चे की जिंदगी बचाने का श्रेय राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बाल ह्रदय योजना को –
अंश कुमार के पिता नीरज महतो ने बताया, पटना के इंदिरा गांधी ह्रदय रोग संस्थान में हुई स्क्रीनिंग के बाद जब मुझे मालूम हुआ कि मेरे बेटे अंश के ह्रदय में छेद है तो मैं बिल्कुल ही सन्न रह गया कि ये क्या हो गया। पता नहीं मैं अपने बेटे को बचा पाऊंगा या नहीं। ऐसे समय में लखीसराय जिला में आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ. शिव शंकर कुमार ने मुझे हौसला दिया कि आपके बेटे के ह्रदय का राज्य सरकार कि पहल पर राज्य से बाहर निःशुल्क ऑपरेशन किया जा सकता है। उनके सहयोग और सलाह की बदौलत ही आज मेरे बेटे के ह्रदय का निः शुल्क ऑपरेशन सम्भव हो पाया है। मेरा बेटा आज पूरी तरह से स्वस्थ्य है जिसका पूरा श्रेय राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बाल ह्रदय योजना को जाता है। इस योजना के तहत ही मेरे बेटे सहित राज्य भर के कई बच्चों के ह्रदय का निःशुल्क ऑपरेशन सम्भव हो पाया है।