मैंने ली बूस्टर डोज, कोरोना से बचने के लिए आप भी लीजिए

140
-कोरोना टीका की तीसरी डोज लेने के बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने की लोगों से अपील
-स्वास्थ्यकर्मियों, बीमारों-बुजुर्गों व फ्रंटलाइन वर्करों को दी जा रही प्रीकॉशनरी डोज
भागलपुर, 11 जनवरी-
एक तरफ जिले में कोरोना के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है तो दूसरी तरफ इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। जांच, इलाज से लेकर जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान भी काफी तेज गति से चल रहा है। इसी सिलसिले में कोरोना टीका की प्रीकॉशनरी डोज यानी  तीसरी डोज (बूस्टर) देने की भी शुरुआत हो गई है। पहले स्वास्थ्यकर्मियों, बीमारों-बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्करों को बूस्टर डोज दी जा रही है। इस श्रेणी के ऐसे व्यक्ति जिन्होंने कोरोना टीका की दूसरी डोज नौ महीने पहले ले ली है, उन्हें बूस्टर डोज दी जा रही है। स्वास्थ्यकर्मी तीसरी डोज लेने के बाद अन्य लोगों से भी अपील कर रहे हैं।
नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कुमार दीपक ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत ही जरूरी है। बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने भी आ रहे हैं। कोरोना टीका की पहली और दूसरी डोज लेने वाले भी सामने आ रहे और अब तो तीसरी डोज भी आ गई है। इसलिए जिनलोगों ने नौ माह पहले टीका की दूसरी डोज ले ली है, वह जरूर तीसरी डोज ले लें। अभी तीसरी डोज स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाउन वर्करों और बीमारों-बुजुर्गों को दी जा रही है। बाद में जब आमलोगों को दी जाएगी तो आमलोग भी जल्द बूस्टर डोज ले लें।
वहीं खरीक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लैब टेक्नीशियन राजकिशोर साह कहते हैं कि टीका लेना तो बहुत ही जरूरी है। हमलोगों को पहले इसलिए टीका दिया जाता है, ताकि आमलोगों में यह संदेश जाए कि देखो स्वास्थ्यकर्मियों ने भी लिया है। इन्हें कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। आमलोगों को भी कुछ नहीं होगा। हमलोग भी टीकाकरण के दौरान आमलोगों को यह समझाते हैं कि हमने टीका लिया है। हमें इसका फायदा हो रहा है। इसलिए आप भी टीका लीजिए और कोरोना से बचिए।
नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. विनोद कुमार कहते हैं कि सोमवार और मंगलवार, दोनों ही दिन काफी संख्या में लोगों ने आकर बूस्टर डोज ली। इसके अलावा कोरोना टीका की पहली और दूसरी डोज भी लगातार दी जा रही है। क्षेत्र के सभी लोग जल्द से जल्द कोरोना टीका की सभी डोज ले लें। इस प्रयास में हमलोग लगे हुए हैं। आमलोग भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों की कोरोना जांच भी लगातार की जा रही है। लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी एक-दूसरे के बीच बनाए रखने के कही जा रही है। लोग भी इसे मान रहे हैं।