राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम-निक्षय मित्र योजना के तहत आईटीसी मुंगेर ने 1500 टीबी के मरीजों को लिया गोद 

47
– योजना के तहत आईटीसी जिला के पांच बड़े प्रखंडों में अगले छह महीने तक उपलब्ध कराएगा पोषक आहार
– जिलाभर में निक्षय मित्र योजना के तहत सामुदायिक सहयोग के लिए चिह्नित हैं कुल 2285 टीबी के मरीज
मुंगेर, 21 फरवरी। राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के अंतर्गत निक्षय मित्र योजना के तहत मंगलवार को जिला यक्ष्मा केंद्र परिसर में सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में आईटीसी मुंगेर ने जिला भर के विभिन्न प्रखंडों में मौजूद 1500 टीबी के मरीजों को गोद लेते हुए अगले छह महीने तक लगातार पोषक आहार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है ।  इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ.  सहाय के अलावा जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ ध्रुव कुमार शाह, जिला टीबी/ एचआईवी कोऑर्डिनेटर शैलेंदु कुमार, आईटीसी के पदाधिकारी अर्णव देव, गिरिराज सिंह, पटना से आए आईएसई एक्सपर्ट हारून रशीद, संजय चौहान, आईटीसी के पदाधिकारी वाईपी सिन्हा, शुभाजीत बनर्जी, विशाल पांडेय, अजीत कुमार सहित जिला यक्ष्मा केंद्र के कई पदाधिकारी और कर्मचारियों के अलावा प्रिंट इलेक्ट्रोनिक और वेब मीडिया के कई पत्रकार उपस्थित थे ।
कार्यक्रम की  अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने बताया कि टीबी के उपचार में दवाई के साथ- साथ पोषण संबंधी मदद  की  बहुत ही अधिक आवश्यकता होती है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि टीबी मरीजों की  अधिकतर  स्थिति बहुत अच्छी नहीं होती  इस वजह से वो खाने- पीने में पोषक आहार नहीं ले पाते हैं । टीबी मरीजों के शरीर में पोषक तत्वों की  कमी की वजह से उनके शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बहुत ही कम होती है। इसी को ध्यान रहते हुए सरकार टीबी मरीजों के लिए मुफ्त जांच, इलाज और दवाइयों की व्यवस्था के साथ -साथ पोषण आहार के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत प्रत्येक महीने 500 रुपए की  सहायता राशि भी दी जाती  है। इसी के अगले प्रयास के तहत 9 सितम्बर 2022 को सरकार ने निक्षय मित्र योजना शुरू किया। इसके तहत एनजीओ, कॉरपोरेट सेक्टर सहित कई अन्य लोग और संस्थाएं टीबी मरीजों को छह महीने से 3 साल तक गोद लेकर उनके लिए पोषक आहार उपलब्ध करा सकते हैं ।
इस योजना के तहत आज आईटीसी मुंगेर ने बड़ी पहल  करते  हुए जिला के 1500 टीबी को एक साथ गोद लेकर अगले छह महीने तक पोषक आहार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया जो काफी स्वागत योग्य कदम है। मैं आईटीसी के इस प्रयास का दिल से शुक्रिया अदा करते हुए अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं से आगे आकर इस अभियान में सहयोग करने की अपील करता हूं।  ताकि मुंगेर के सभी टीबी मरीजों को सही जांच, इलाज, दवाइयों के साथ साथ पोषक आहार भी मिल सके ।
इस अवसर पर मौजूद आईटीसी के पदाधिकारियों ने बताया कि कल ही आईटीसी मुंगेर के द्वारा जमालपुर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के हाथों पांच टीबी मरीजों के बीच पोषक आहार का पैकेट वितरित किया गया है।  आज सिविल सर्जन के हाथों पूरे मुंगेर जिला के 1500 टीबी मरीजों को पोषक आहार का पैकट वितरित किया जा रहा है। इस प्रकार  आईटीसी मुंगेर  जिला भर के वांछित 2285 टीबी मरीजों में से 1505 टीबी मरीजों को गोद लेते हुए अगले छह महीने तक पोषक आहार का पैकेट उपलब्ध कराएगा। आईटीसी मुंगेर जिला के पांच बड़े प्रखंडों, सदर प्रखंड, जमालपुर, बरियारपुर, धरहरा और हवेली खड़गपुर में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से टीबी मरीजों के बीच पोषक आहार के पैकेट  6  माह वितरित कराएगा । इसमें तीन किलो चावल, डेढ़ किलो दाल, आधा किलो सब्जी बनाने के लिए तेल और एक किलो दूध का पैकेट उपलब्ध कराएगा।