राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम-पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से फाइलेरिया के रोगियों को साफ- सफाई, बेहतर देखभाल व व्यायाम करने के प्रति जागरूक करने में काफी मदद मिल रही

58

–जिला के तीन प्रखंडों में कार्यरत हैं 14 पेशेंट सपोर्ट ग्रुप

– खगड़िया सदर, गोगरी और परबत्ता प्रखंड में 14 पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से जुड़े हैं कुल 138 फाइलेरिया के मरीज सहित अन्य लोग
– सदर प्रखंड खगड़िया, परबत्ता और गोगरी में पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से जुड़े हैं कुल 44 पुरुष और 94 महिला फाइलेरिया रोगी

खगड़िया-

राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला के तीन प्रखंडों में कार्यरत हैं कुल 14 पेशेंट सपोर्ट ग्रुप । इस आशय की जानकारी जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि खगड़िया सदर, गोगरी और परबत्ता प्रखंड में कार्यरत 14 पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से कुल 138 फाइलेरिया मरीज सहित अन्य लोग जुड़े हैं । इनमें कुल 44 पुरुष और 94 महिला शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि सदर प्रखंड खगड़िया में कुल 6, परबत्ता प्रखंड में 5 और गोगरी प्रखंड में कुल 3 पेशेंट सपोर्ट ग्रुप कार्यरत हैं ।

जिला के वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी मो. शाहनवाज आलम ने बताया कि सदर प्रखंड खगड़िया के आवास बोर्ड में कार्यरत जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 6 पुरुष और 5 महिला सहित कुल 11 लोग जुड़े हुए हैं। सदर प्रखंड के हरदासपुर गांव में कार्यरत वर्मा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 6 पुरुष और 1 महिला सहित कुल 7 लोग जुड़े हुए हैं। इसी प्रखंड के संसारपुर गांव में कार्यरत जय बजरंग पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 8 पुरुष और 4 महिला सहित कुल 12 लोग जुड़े हैं। यहां हरे राम कुमार सहित अन्य लोग लगातार कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि सदर प्रखंड के ही बछौता गांव में कार्यरत जय भवानी पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 2 पुरुष और 5 महिलाओं सहित कुल 7 लोग जुड़े हुए हैं। इसी प्रखंड के संहौली गांव में कार्यरत जय भोले पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 3 पुरुष और 3 महिलाओं सहित कुल 6 लोग जुड़े हैं। सदर प्रखंड के ही जहांगीरा शोभनी गांव में कार्यरत जहांगीरा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 2 पुरुष और 4 महिला सहित कुल 6 लोग जुड़े हुए हैं।

जिला वेक्टर जनित रोग सलाहकार बब्लू साहनी ने बताया कि परबत्ता प्रखंड के टेमथा राका गांव में खुशी पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से कुल 14, इंदिरा नगर रूपौली गांव में कार्यरत जागरूक पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से कुल 13, करना गांव में कार्यरत अभिमन्यु पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से कुल 9, रूपौली नौरंगा गांव में कार्यरत साई राम पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से कुल 7 और टेम्था राका गांव में ही कार्यरत गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से कुल 7 फाइलेरिया रोगियों सहित अन्य लोग जुड़े हुए हैं।
उन्होंने बताया कि गोगरी प्रखंड के गोगरी गांव में कार्यरत मां दुर्गा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 4 पुरुष और 10 महिला सहित कुल 14 लोग, गौछारी गांव में कार्यरत शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 9 पुरुष और 7 महिला सहित कुल 16 लोग और रतन गांव में कार्यरत मां भगवती पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से 1 पुरुष और 8 महिलाओं सहित कुल 9 फाइलेरिया के रोगी सहित अन्य लोग जुड़े हुए हैं।
पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से फाइलेरिया के रोगियों को नियमित साफ- सफाई, बेहतर देखभाल व व्यायाम करने के प्रति जागरूक करने में काफी मदद मिल रही-
उन्होंने बताया कि तीन प्रखंडों में कार्यरत पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की मदद से ग्रामीण स्तर पर फाइलेरिया के रोगियों की पहचान कर उन्हें नियमित रूप से साफ- सफाई, खुद की बेहतर तरीके से देखभाल , नियमित रूप से व्यायाम करने के प्रति जागरूक करने में काफी मदद मिल रही है। पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की मदद से नए फाइलेरिया के रोगियों को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत एमएमडीपी क्लिनिक से उचित परामर्श के साथ पर्सनल केयर के लिए दिए जाने वाले एमएमडीपी किट के वितरण में भी काफी सहूलियत मिलती है। इस ग्रुप के द्वारा नियमित रूप से स्थानीय स्तर पर बैठक आयोजित कर विशेषज्ञ फाइलेरिया के रोगियों सहित अन्य लोगों को भी पर्सनल हाइजीन, नियमित एक्सरसाइज के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा सभी लोगों को साल में कम से कम एक बार एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया की दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवा के सेवन के लिए जागरूक कर रहे हैं।