लखीसराय जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थान पर साइकिल रैली का हुआ आयोजन  

41
इसके द्वारा बीमारी के प्रति जागरूकता लाना है मकसद : सिविल सर्जन
नियमित साइकिल चलाने से कई गंभीर बीमारी से रहेंगे दूर
लखीसराय-
शनिवार को जिला सदर अस्पताल में सिविल सर्जन, जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी एवं जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी ने मिलकर साइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही जिले के सभी सरकारी संस्थान में इसका उद्घाटन भी हो गया. इस आयोजन को जिला स्तरीय गैर संचारी रोग विभाग द्वारा किया गया. इसका सफल संचालन एफएलसी पूजा कुमारी ने किया.
आयोजन के मुख्य उदेश्य
मानव-शरीर को कई गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक करना एवं रोगों में कमी लाना इसका मुख्य उद्देश्य है-ये बातें उद्घाटन के मौके पर सिविल सर्जन डॉ बी पी सिन्हा ने कही. सिविल सर्जन ने बताया कि सुबह या शाम में रोज आधा घंटा साइकिल चलाने से हम मधुमेह,  उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी से दूर रह सकते हैं. उक्त बीमारी के रहने पर भी हम इसके होने वाले खतरे को टाल सकते हैं. इस कारण साइकिल नियमित रूप से चलाकर हम शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते है.
रोजाना साइकिल चलाने की आदत करें नियमित
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि रोजाना एक घंटा साइकिल चलाने से एक सप्ताह में 1200 कैलोरी बर्न हो सकती है। वहीँ रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से एक साल में 5 किलो वजन कम हो सकता है। इसके लिए आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए साइकिलिंग का सहारा ले सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज़्म लेवल में भी सुधार होता है। आसान शब्दों में कहें तो मेटाबॉलिज़्म फ़ास्ट होता है। साथ ही साइकिलिंग करने से मानसिक तनाव, डिप्रेशन और चिंता से भी निजात मिलती है।
इस मौके पर सदर अस्पताल में गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ एके सत्यम ने आम लोगों से कहा कि आज भौतिक ज़माने में एक संतुलित जीवन जीना मुश्किल सा हो गया है. इसका कारण है; उल्टे-सीधे खानपान और गलत लाइफ स्टाइल के चलते कई बार लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं. पेट और कमर के आसपास फैट जितनी तेजी से बढ़ जाता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल होता है. वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए साइकिल चलाने से भी उतना ही फायदा होता है, जितना जिम में घंटों पसीना बहाते हुए और वर्कआउट करने से. क्योंकि साइकिल चलाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बॉडी फैट कम होता है.
साइकिल चलाने से शरीर को मिलने वाले लाभ
  – ताकत बढ़ाए
– मोटापे को कम करे
– फेफड़ों को स्वस्थ बनाए
– मानसिक स्वास्थ्य को प्रोमोट करे
– कैंसर रिस्क को कम करे
– बेहतर नींद
– इम्यूनिटी को बढ़ाए