लॉकडाउन का असर : जिले में थमने लगी संक्रमण की रफ्तार, पर अभी और सावधान रहने की जरूरत

146

– राहत की खबर : 10 दिनों में 17, 711 लोगों ने कराई जाँच, मात्र 494 लोग मिले संक्रमित
– गाइडलाइन का पालन और लोगों की सतर्कता से आई कमी, अभी और इसी तरह बनाएं रखें धैर्य

खगड़िया, 24 मई-
जिले लॉकडाउन का सकारात्मक असर दिखने लगा है। बीते 10 दिनों के अंदर जिले के विभिन्न जगहों पर आयोजित कोविड-19 वैक्सीनेशन शिविर में कुल 17, 711 लोगों ने जाँच कराई। जिसमें सबसे बड़ी राहत की यह खबर रही है इनमें मात्र 494 लोग संक्रमित पाए गए। जो गाइडलाइन का पालन और लोगों की सतर्कता का जीता-जागता सबूत है। किन्तु, अभी और सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, भले संक्रमण की रफ्तार में कुछ कमी आई है पर इस महामारी का दौर नहीं खत्म हुआ है| इसलिए, अभी और सभी लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए धैर्य के साथ सतर्कता और सावधानी बरतने की जरूरत है। तभी इस महामारी से स्थाई निजात की उम्मीद है।

– सामाजिक सहयोग से रफ्तार में आई कमी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए लगातार आवश्यक और जरूरी कदम उठाए जा रहें हैं| सामुदायिक स्तर पर भी लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। आगे भी इसी तरह से जिले वासियों से सकारात्मक सहयोग की उम्मीद है। क्योंकि, सामाजिक सहयोग भी संक्रमण की रफ्तार में कमी लाने में महत्वपूर्ण साबित हुआ है |

– लाॅकडाउन के दौरान 23, 340 लोगों का हुआ वैक्सीनेशन :
लाॅकडाउन अवधि के दौरान 05 मई से 23 मई तक जिले में 23 हजार 340 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। जबकि, वैक्सीनेशन शुभारंभ के बाद से अबतक कुल 01 लाख 33 हजार, 681 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

– संक्रमितों की संख्या घटी तो स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ी :
जिले में लाॅकडाउन के दौरान धीरे-धीरे ही सही, पर संक्रमण की रफ्तार कमी आई है। जिसके कारण लगातार संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या घटने लगी है और मिलने वाले मरीजों के सापेक्ष दुगुनी संख्या में लोग स्वस्थ भी हो रहे। जो स्वास्थ्य विभाग का सजगता और लोगों की जागरूकता का परिणाम है। इस महामारी से बचाव के लिए लोगों को लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूक भी किया जा रहा है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– लाॅकडाउन का पालन कर पुलिस-प्रशासन का सहयोग करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।