लॉकडाउन से इंकार नहीं, धैर्य के साथ लड़ना होगा: उद्धव ठाकरे

218

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोगों को संबोधित किया। उद्धव ठाकरे ने यह संबोधन एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद दी। उन्होंने लोगों से कहा कि हम सभी को एक होकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी। उद्धव ने कहा कि यदि राज्य में कोरोना की यही स्थिति बनी रही तो लॉकडाउन लगाने से इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि उन्होंने लॉकडाउन को लेकर कहा कि इससे आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। उन्होंने कहा कि लोग बेहद ही लापरवाह हो गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में शादियों में लोग इकट्ठे हो रहे हैं। राज्य में 2 लाख 20 हजार आइसोलेशन बेड उपलब्ध है। महामारी हमारी परीक्षा ले रहा है।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि क्या लॉकडाउन लगाया जाएगा, इसका उत्तर मै अभी नहीं दूंगा। मै अभी कोरोना की परिस्थिति के बारे में बता रहा हूं। महाराष्ट्र सीएम ने कहा कि अब तक राज्य में 65 लाख COVID19 वैक्सीन की खुराक दी गई है। कोरोना टीकाकरण के बाद भी, कुछ लोग संक्रमित हो रहे हैं क्योंकि वे मास्क पहनना बंद कर देते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में, हम रोजाना 2.5 लाख आरटी-पीसीआर परीक्षण करने का लक्ष्य रख रहे हैं। उन्होंने आशांका जताई कि कोरोना की स्थिति बिगड़ने पर स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे की कमी हो सकती है।
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 43,183 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 28,56,163 हो गयी। महामारी की शुरुआत के बाद से राज्य में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले आए हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में संक्रमण से 249 और मरीजों की मौत हो गयी। इस तरह , पिछले साल अक्टूबर के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। संक्रमण से राज्य में अब तक कुल 54,898 लोग दम तोड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में 32,641 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिलने के साथ अब तक 24,33,368 लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में फिलहाल 3,66,533 मरीजों का उपचार चल रहा है। इससे पहले 28 मार्च को संक्रमण के सबसे ज्यादा 40,414 मामले आए थे। संक्रमण से 249 मौतों में से पिछले 48 घंटे में 140 लोगों की मौत हुई जबकि 109 लोगों की मौत पिछले सप्ताह हुई। मुंबई में संक्रमण के 8646 नए मामले आए हैं। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं।