लोगों के सहयोग से बहुत ही जल्द 10 करोड़ वैक्सीनेशन लक्ष्य को पूरा करेगा बिहार

114
– मुंगेर के सभी पीएचसी/सीएचसी क्षेत्र में 80 प्रतिशत से अधिक लोगों को किया जा चुका  है वैक्सीनेटेड
– शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन लक्ष्य को सुनिश्चित करने को विभिन्न स्तर पर चलाए जा रहे अभियान
मुंगेर, 31 दिसंबर-
बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा साढ़े नौ करोड़ को पार कर चुका है । नए वर्ष 2022 की शुरुआत के साथ ही संभव है कि बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 10 करोड़ के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। मुंगेर में 10 लाख से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। पूरी संभावना है कि नए वर्ष के शुरुआती कुछ ही दिनों में मुंगेर शत प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेटेड करने के लक्ष्य को प्राप्त कर ले । यह परिणाम सामुदायिक स्तर पर हर किसी के सहयोग और चुनौतीपूर्ण दौर में भी अपनी जान की परवाह नहीं करने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी के साथ-साथ फ्रंटलाइन वर्करों में शामिल अन्य विभागों के पदाधिकारी और कर्मियों के अथक मेहनत से संभव हुआ। प्रदेश में एक और जहाँ कोरोना वैक्सीनेशन का 10 करोड़ का आंकड़ा पार हो जाएगा वहीं मुंगेर भी इस उपलब्धि में अपनी सशक्त भूमिका निभाएगा, जो संपूर्ण जिलावासियों के लिए इस महामारी से बचाव की दिशा में सबसे सुखद खबर है । इस महामारी को मात देने के लिए बेहतर उपलब्धि भी है। इस उपलब्धि को हासिल करने में स्वास्थ्य विभाग सहित आईसीडीएस, जिला प्रशासन, जीविका, केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ सहित अन्य विभागों के एक-एक पदाधिकारी व कर्मी के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता सहित पूरे जिलेवासियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
– स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों और कर्मियों के सकारात्मक सहयोग से सफलता की राह पर मुंगेर  :
सिविल सर्जन डाॅ.हरेन्द्र आलोक ने बताया, पूरे प्रदेश में 10 करोड़ वैक्सीनेशन के आंकड़ा के साथ  ही मुंगेर भी बहुत जल्द शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेटेड करने की उपलब्धि पूरा कर लेगा । क्योंकि 25 दिसम्बर के आंकड़ों के अनुसार जिला भर के 80 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेटेड करते हुए 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त कर लिया गया है। जो इस  महामारी से बचाव के लिए सबसे बेहतर उपलब्धि है। किन्तु, यह जिले के तमाम विभागों के एक-एक पदाधिकारी एवं कर्मियों की कडी मेहनत के साथ-साथ पूरे जिले वासियों के सकारात्मक सहयोग का परिणाम है। इस मुहिम को सफल बनाने में इन सभी लोगों का सराहनीय योगदान रहा है। मुश्किल भरे दौर में भी जहाँ जिले के तमाम विभागों के पदाधिकारी और कर्मी अपनी जिम्मेदारी पर डटे रहे। वहीं, सामुदायिक स्तर पर लोगों का भी सकारात्मक सहयोग मिलता रहा। मैं जिले वासियों से इस सहयोग को जारी रखते हुए जो भी लोग किसी कारण वश वैक्सीन नहीं ले सके हैं, उनसे जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने की अपील करता हूँ।
– जिले में लगातार चलाए जा रहे हैं तमाम अभियान :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार रौशन ने बताया कि इस उपलब्धि में निश्चित तौर पर एक-एक विभागीय पदाधिकारी  एवं कर्मियों का अहम योगदान रहा है। इसके साथ ही सामुदायिक स्तर पर जिलेवासियों का सकारात्मक सहयोग मिलता रहा। इसके अलावा लोगों को वैक्सीनेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए लगातार तमाम माध्यमों से अभियान चलाकर जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का प्रयास जारी है। जैसे कि लगातार मेगा ड्राइव के तहत वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन, घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान, 9-टू-9 वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना समेत अन्य अभियान।