वैक्सीन आने की खबर से स्वास्थ्य कर्मियों में भी है उत्साह, कहा – अब होगा नया सवेरा

212

– चौथम सीएचसी में तैनात एएनएम अनिला कुमारी ने कहा – पहले खुद लूँगी वैक्सीन फिर दूसरों को भी करूँगी प्रेरित

– पहले चरण में ही होगा स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन
– वैक्सीन से स्थाई निजात की उम्मीद जरूर, पर जारी रखना होगा एहतियात

खगड़िया-

कोविड-19 से बचाव के लिए आने वाली वैक्सीन की खबर से स्वास्थ्य कर्मियों समेत आमलोगों में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मियों में तो इसलिए भी उत्साह है कि सरकारी निर्देशों के अनुसार उन्हें पहले चरण में ही वैक्सीन देने के लिए चयन किया गया है। इसको लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मियों का डेटाबेस तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड भी हो चुका है। अब सिर्फ वैक्सीन आने का कर्मियों को बेसब्री से इंतजार है। वैक्सीन आने के साथ ही पहले चरण वाले कर्मियों को वैक्सीन देने का कार्य शुरू हो जाएगा। टीकाकरण की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए स्वास्थ्य कर्मी पूरी मुस्तैदी के साथ अपने-अपने कार्यों में जुटे हुए हैं।

– पहले खुद लूँगी वैक्सीन फिर दूसरों को भी करूंगी प्रेरित :-
जिले के चौथम सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) में तैनात एएनएम अनिला कुमारी ने कहा कि वैक्सीन आने की खबर से वाकई स्वास्थ्य कर्मियों में खुशी का माहौल है। खासकर इस बात को लेकर भी खुशी है कि सरकार ने उन्हें पहले चरण में ही वैक्सीन देने का निर्णय लिया है। इसलिए, मैं सरकार के फैसले का सम्मान करते हुए पूरी निष्ठा और विश्वास के साथ पहले खुद वैक्सीन लूँगी और फिर दूसरों को भी वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करूँगी। ताकि हर हाल में वैक्सीनेशन का सफल क्रियान्वयन हो सके और लोग अफवाहों से बच सकें।

– कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए करूँगी जागरूक :-
एएनएम अनिला कुमारी ने कहा कि कोविड-19 के उस मुश्किल भरे दौर में भी जिस जिम्मेदारी के साथ लोगों को बचाव के लिए जागरूक करती रही। उसी जिम्मेदारी और जुनून के साथ लोगों को वैक्सीनेशन के लिए भी जागरूक करूँगी| इसके लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक वैक्सीन की सही जानकारी पहुँचाउंगी और वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करूँगी। ताकि हर लोग जिस कोविड-19 जाँच कराने के लिए पूरी उत्साह के साथ आगे आए थे उसी उत्साह के साथ वैक्सीनेशन के लिए भी आगे आयें ।

– वैक्सीनेशन के बाद भी सतर्कता जरूरी:-
एएनएम अनिला कुमारी ने कहा कि वैक्सीन आने की खबर से निश्चित ही सभी कर्मी उत्साहित हैं । क्योंकि, वैक्सीन का लंबे समय से समाज के हर व्यक्ति इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, वैक्सीन आने के बाद ही लोगों को कोविड-19 से स्थाई निजात की उम्मीद है। मेरा मानना है कि हर कर्मियों को वैक्सीनेशन के बाद सतर्क और सावधान रहना जरूरी है। इसके बाद भी कम से कम मास्क का नियमित उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखना चाहिए। ताकि संक्रमण की संभावना पूर्ण रूप से खत्म हो।

– वैक्सीनेशन के बाद नया सवेरा के साथ जिंदगी की होगी शुरुआत:-
एएनएम अनिला कुमारी ने कहा कि कोविड-19 के लिए वैक्सीन आने की खबर से लोगों में कोविड-19 से स्थाई निजात के साथ-साथ नया सवेरा की भी उम्मीद है। इसलिए, वैक्सीनेशन के बाद लोग राहत तो महसूस करेंगे ही, इसके अलावे नया सवेरा के साथ जिंदगी की शुरुआत कर पूर्व की भाँति खुद को सुरक्षित महसूस करते निर्भीक होकर अपने-अपने कार्यों में सामान्य तरीके से जुट जाएँगे।

– वैक्सीनेशन के बाद लोगों को होगा फायदा:-
एएनएम अनिला कुमारी का मानना है कि वैक्सीनेशन के बाद विभागीय कर्मियों के साथ-साथ क्षेत्र के आमलोगों को भी फायदा होगा। क्योंकि, इन कर्मियों को अपने सहकर्मियों के साथ-साथ आमलोगों के बीच ही रहकर कार्य करना है। इसलिए, ऐसे में हमलोगों के वैक्सीनेशन के बाद समाज में सकारात्मक संदेश जाएगा।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर:-
– साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से लगातार हाथ धोने की आदत डालें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक मुँह, नाक और ऑख नहीं छएं।
– मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बाहरी खाना खाने से बचें।