वैक्सीन ले चुके व्यक्ति भी सुरक्षा के मद्देनजर जारी रखें एहतियात

185

– वैक्सीनेशन के बाद स्वास्थ्य कर्मियों में दिखा उत्साह
– शत-प्रतिशत कर्मियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

खगड़िया-
कोविड-19 से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण अभियान के पहले दिन जिले में निर्धारित 500 स्वास्थ्य कर्मियों में 380 कर्मियों का वैक्सीनेशन हुआ। जबकि शेष बचे अन्य कर्मियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को स्वास्थ्य विभाग आवश्यक तैयारी में जुट गया है। वहीं, वैक्सीन लेने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों में काफी उत्साह दिखा। जिले में सबसे पहला टीका सदर अस्पताल के सफाई कर्मी मंतर मल्लिक उर्फ भोला मल्लिक को दिया गया था।

– रजिस्ट्रर्ड सभी कर्मियों को दी जाएगी वैक्सीन :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रर्ड सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी । इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूर्व में ही पूरी कर ली गई है और शेष आवश्यक तैयारियाँ पूरी की जा रही है। वैक्सीनेशन के दौरान सरकार के निर्देश का पूरी तरह पालन किया जाएगा। ताकि वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। वहीं, सिविल सर्जन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, सभी लोगों निर्भीक क होकर वैक्सीनेशन कराएं और अफवाहों से दूर रहें।

– जिले में 6900 स्वास्थ्य कर्मियों को पड़नी है वैक्सीन :-
स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार डेटा के अनुसार जिले में कुल 6,900 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन होगा। इन सभी कर्मियों का डेटा तैयार कर पूर्व में ही विभाग के वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। इन सभी कर्मियों को पहले चरण के तहत वैक्सीन दी जाएगी ।

– वैक्सीन ले चुके व्यक्ति को एहतियात जारी रखना जरूरी :-
सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि वैक्सीन ले चुके व्यक्ति को भी कोविड-19 से सुरक्षा के मद्देनजर नजर एहतियात जारी रखना जरूरी है। इसके लिए नियमित रूप से पूर्व की तरह मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन, साफ-सफाई का ख्याल समेत बचाव से संबंधित अन्य उपायों का पालन करना चाहिए। ताकि पुनः संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और आगे भी पूरी तरह सुरक्षित रहें।

– जिले में बनाए गए हैं पाँच वैक्सीनेशन सेंटर :-
वैक्सीनेशन अभियान की सफलता के लिए जिले में पाँच जगह वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। जिसमें सदर अस्पताल, परवत्ता पीएचसी, सदर पीएचसी, अलौली पीएचसी एवं गोगरी रेफरल अस्पताल शामिल हैं । सभी सेंटरों पर सप्ताह में चार दिन वैक्सीनेशन होगा।

– 28 दिनों के अंदर ही दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज :-
कोविड-19 से बचाव के लिए हर व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सीन की पूरी डोज दी जाएगी। इसके लिए एक व्यक्ति का दो बार वैक्सीनेशन होगा। पहला टीका पड़ने के बाद 28 दिनों के अंदर ही वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। जिन व्यक्ति को वैक्सीनेशन के लिए कोविडशील्ड दी जाएगी उन्हें दूसरे डोज के रूप में कोविडशील्ड ही दी जाएगी । कोविडशील्ड के एक वाइल से 10 लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन को लेकर सभी व्यक्ति को आवश्यक सावधानियाँ बरतने को कहा गया है। ताकि वैक्सीन लेने के पश्चात किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।