संक्रमित मरीजों के इलाके में कोविड-19 वैक्सीनेशन और जाँच अभियान को दी जा रही है प्राथमिकता

155

– जिले में वैक्सीन उपलब्ध होते ही शुरू हुआ वैक्सीनेशन अभियान
– संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

खगड़िया-
कोविड-19 संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है| इसके लिए पूरी मुस्तैदी के साथ आवश्यक पहल व उपाय भी किया जा रहे हैं। ताकि हर हाल में बढ़ते संक्रमण की रफ्तार पर विराम लग सके और सामाजिक स्तर लोग खुद को सुरक्षित महसूस करें । इसके अलावा इस वैश्विक महामारी के खिलाफ जिले में लगातार कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चल रहा है। बढ़ते संक्रमण पर हर हाल में काबू पाने के लिए खासकर संक्रमित एरिया यानी जिस गाँव में संक्रमित मरीज पाए गये हैं उस एरिया में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से प्राथमिकता के आधार पर कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चलाया जा रहा है। ताकि बढ़ते संक्रमण की गति तेज नहीं हो सके और समय रहते लोगों की जाँच व वैक्सीनेशन हो सके ।

– संक्रमण का दायरा नहीं बढ़े…इसलिए प्राथमिकता के साथ हो रहा वैक्सीनेशन व जाँच :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, वैसे तो पूरे जिले में सभी सत्र स्थलों (सेशन साइटों) पर लगातार कोविड-19 वैक्सीनेशन व जाँच अभियान चल रहा है। आवश्यकतानुसार जगह-जगह खासकर दुर्गम इलाके में शिविर आयोजित कर भी वैक्सीनेशन व जाँच अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा उन एरिया में वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान को प्राथमिकता दी जा रही है। जिन एरिया में संक्रमित मरीज मिले हैं। ताकि संक्रमण का दायरा नहीं बढ़े और अधिक से अधिक लोग इस गंभीर महामारी के दायरे से दूर रह सकें।

– वैक्सीन उपलब्ध होते ही शुरू हुआ वैक्सीनेशन अभियान :-
कोविड-19 संक्रमण को हर हाल में रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग है और लगातार जिले में वैक्सीनेशन व जाँच अभियान चलाया जा रहा है। किन्तु, शुक्रवार को वैक्सीन खत्म होने के कारण वैक्सीनेशन बंद था, पर जिले में नियमित रूप से वैक्सीनेशन हो, इसके प्रति स्वास्थ्य विभाग कितना गंभीर है इस बात का अंदाजा इसी लगाया जा सकता है कि देर शाम ही स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन मंगवाई और शनिवार की सुबह पुनः वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया।

– मानसी में तीन जगह लगाया गया वैक्सीनेशन शिविर :-
वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति देने के लिए मानसी पीएचसी में तीन जगह वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया। जिसमें 45 एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी गई । वहीं, पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन ने बताया, पीएचसी सहित अमनी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर में वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया।

– संक्रमण की ताकत खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता भी जरूरी :-
संक्रमण की ताकत खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग तो पूरी सजग है ही। किन्तु, इस वैश्विक महामारी को जड़ से मिटाने के लिए आपका सहयोग भी अपेक्षित है। इसलिए, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता भी जारी रखें और स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन को सहयोग करें। तभी इस वैश्विक महामारी को मात देने में सफल हो सकते हैं।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– गर्म पानी का सेवन करें और नींबू पानी भी पीएं।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।