सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम:  छूटे हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं के शत- प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य करें :  जिलाधिकारी 

91
– टेलीमेडिसीन सर्विस के दौरान हब और स्पोक की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने का भी दिया निर्देश
– सभी स्वास्थ्य सूचकांक में डिस्ट्रिक्ट रैंकिंग को बेहतर बनाएं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और  कर्मचारी
मुंगेर, 11 मार्च-
जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक  हुई। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने 7 मार्च से शुरू हुए सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत कोरोना काल में नियमित टीकाकरण में छूटे हुए बच्चों व गर्भवती महिलाओं के शत- प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक में मुंगेर के प्रभारी सिविल सर्जन और एसीएमओ डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजि, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार रौशन सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे।
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक नसीम रजि ने बताया कि बैठक में जिलाधिकारी ने टेलीमेडिसीन सर्विस के तहत सभी हब और स्पोक को सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत की अध्यक्षता में हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विभिन्न स्वास्थ्य सूचकांक में डिस्ट्रिक्ट रैंकिंग की चर्चा करते हुए जिला में कार्यरत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से विभिन्न स्वास्थ्य सूचकांक में जिला की रैंकिंग में सुधार को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
तीन महीनों में तीन चरणों में चलेगा सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार रौशन ने बताया कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई  बैठक में मुख्य रूप से विगत 7 मार्च से जिला के 517 केंद्र पर शुरू हुए सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम की शत-प्रतिशत सफ़लता को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने बताया कि तीन महीनों मार्च, अप्रैल और मई महीने में तीन चरणों 7 से 13 मार्च, 4 से 10 अप्रैल और 2 से 8 मई तक सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम चलेगा। इस अभियान की शुरुआत सोमवार 7 मार्च से हो गई है। इस दौरान कोरोना काल में नियमित टीकाकरण से वंचित 5064 बच्चों और  918 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किया जाएगा। इसके लिए जिला भर में 517 टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के दौरान टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग जैसे शिक्षा, समेकित बाल विकास निदेशालय, जीविका सहित अन्य सहयोगी संस्था भी मदद कर रही है।