सदर अस्पताल में मेगा रक्तदान शिविर आज

93
-अधिक से अधिक लोग पहुंचकर करें रक्तदान
-दूसरों का जीवन बचाने में करें अपना योगदान
भागलपुर, 13 जून
आज विश्व रक्तदान दिवस है। इसे लेकर हर साल जागरूकता कार्यक्रम से लेकर रक्तदान शिविर तक का आयोजन किया जाता है। उद्देश्य यही रहता है कि अधिक से अधिक लोग रक्तदान कर दूसरों का जीवन बचाकर अपनी भागीदारी निभाएं। इसे लेकर आज सदर अस्पताल में भी मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। इसके लिए व्यापक तैयारी की गई है। सुबह 10 बजे से लेकर शाम छह बजे तक रक्तदान का समय निर्धारित किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया लोगों से मेरी यही अपील है कि आज अधिक से अधिक लोग सदर अस्पताल आकर रक्दान करें और दूसरों का जीवन बचाने में अपना योगदान करें। इस पुण्य काम में सामाजिक संस्था के लोग भी अपनी भागीदारी निभाएं।
सिविल सर्जन ने बताया कि इसे लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। सदर अस्पताल में रक्तदान शिविर को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। रक्तदान शिविर के दौरान आवश्यकतानुसार डॉक्टर और एएनएम तैनात रहेंगी। इसके अलावा रक्तदान करने वाले व्यक्ति के लिए नाश्ते में स्नेक्स की व्यवस्था की गई है। साथ ही सिक्योरिटी गार्ड, पार्किंग, पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था भी है। रक्तदान करने के लिए आने वाले व्यक्तियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका ध्यान रखा गया है। रक्तदान शिविर में रजिस्ट्रेशन काउंटर से लेकर रक्तदान करने के लिए बेड की व्यवस्था बेहतर तरीके से किया गया है।
100 से अधिक लोगों ने कराया प्री रजिस्ट्रेशनः सदर अस्पताल में आज लगने वाले रक्तदान शिविर को लेकर पहले से ही तैयारी चल रही है। इसे लेकर प्री रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई थी। सोमवार शाम तक 100 से अधिक लोगों ने प्री रजिस्ट्रेशन करवा लिया था। हालांकि आज भी लोग सीधा रजिस्ट्रेशन कराने के बाद रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान करने वाले व्यक्ति को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। रक्तदान करने के बाद नाश्ता कर सीधा अपना घर जा सकेंगे। मालूम हो कि रक्तदान शिविर में 300 यूनिट रक्त संग्रह का लक्ष्य रखा गया है।
रक्तदान करने से पहले डॉक्टर करेंगे जांचः सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। इससे उन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। रक्तदान शिविर के दौरान  डॉक्टर तैनात रहेंगे, जो रक्तदान करने के लिए आने वाले व्यक्ति की जांच करेंगे। जांच में पूरी तरह से फिट रहेंगे, तभी उनसे रक्तदान करवाया जाएगा। इसलिए मन में किसी तरह का कोई संकोच नहीं रखें। 14 जून को सदर अस्पताल आ जाएं। अगर आप रक्तदान करने के योग्य होंगे, तभी आपसे रक्तदान करवाया जाएगा।