समय पर लोग ले रहे कोरोना टीका की दूसरी डोज

90

जिले में जागरूकता अभियान का हो रहा है असर

टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

बांका-

कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। पहले जांच फिर इलाज के बाद अब टीकाकरण भी जोर-शोर से चल रहा है। जिले में काफी संख्या में लोग कोरोना टीका की पहली डोज ले चुके हैं। अब दूसरी डोज पर फोकस किया जा रहा है। पिछले दिनों कुछ ऐसे लोग भी सामने आए थे, जिन्होंने समय पूरा हो जाने के बाद टीका की दूसरी डोज नहीं लिया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता अभियान चलाया गया। आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी सेविकाओं ने क्षेत्र में जाकर सर्वे भी किया। सर्वे में टीका नहीं लेने वालों को चिह्नित भी किया। चिह्नित लोगों के लिए 28 अक्टूबर को अभियान भी चलाया गया। ऐसे लोगों के लिए आगे भी अभियान चलेगा। इसके अलावा प्रतिदिन जिले में टीकाकरण हो रहा है। साथ में सदर प्रखंड के गांधी चौक समेत सभी प्रखंड में सुबह नौ से रात नौ बजे तक भी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि लोगों पर जागरूकता अभियान का असर पड़ रहा है। जिन्होंने टीका नहीं लिया है, वह तो टीका लेने के लिए सामने आ ही रहे हैं। जिनलोगों ने पहली डोज ले ली है और समय पूरा हो गया है, वे दूसरी डोज लेने के लिए भी सामने आ रहे हैं।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधऱी कहते हैं कि लोगों में जागरूकता अभियान का असर हो रहा है। पहली डोज के साथ अब लोग समय पूरा हो जाने पर दूसरी डोज भी ले रहे हैं। यह बहुत ही सकारात्मक बात है। लोगों के उत्साह को देखकर लग रहा है कि जल्द ही सभी लोग कोरोना टीका की दोनों डोज ले लेंगे। लोगों का लगातार टीकाकरण किया जा रहा है। टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लोगों से यही अपील है कि यह उत्साह बनाएं रखें, ताकि जल्द से जल्द सभी का टीकाकरण हो जाए और कोरोना का खतरा टल जाए।
सावधानी बरतना नहीं भूलेः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना टीका लेने के बाद भी लोगों को सतर्क रहना चाहिए। खासकर अभी पर्व त्योहार के मौके पर काफी संख्या में लोग बाहर से भी आ रहे हैं। साथ ही काली पूजा और छठ के दौरान मेला में भीड़ से बचना चाहिए। बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच अवश्य करा लेना चाहिए। अगर उनलोगों ने टीका नहीं लिया है तो टीका भी दिलवा देना चाहिए। अगर बाहर से आने वाले लोग लापरवाही करे तो घर के सदस्यों को आगे आकर कोरोना जांच और टीकाकरण करवा देना चाहिए। साथ ही घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूर लगाएं। भीड़भाड़ से बचते हुए दो गज की दूरी पालन अवश्य करें। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई भी अवश्य करें। ऐसा करते रहने से कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे और दूसरे लोग भी सुरक्षित रहेंगे।