सीएस और डीआईओ ने कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण

145

– जिले के नोनगढ़ स्थित पारा मेडिकल संस्थान परिसर में संचालित सेंटर का निरीक्षण
– कोविड केयर सेंटर में 10 संक्रमित मरीज हैं इलाजरत, दाधिकारियों ने मरीजों का जाना हाल

लखीसराय, 01 मई-

शनिवार को जिला सिविल सर्जन (सीएस) डॉ देवेंद्र चौधरी एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती निरीक्षण को जिले के नोनगढ़ स्थित पारा मेडिकल संस्थान परिसर में संचालित कोविड केयर सेंटर पहुँचे। जहाँ दोनों पदाधिकारियों ने बारीकी के साथ सेंटर का निरीक्षण किया एवं सेंटर के बेहतर संचालन के लिए मेडिकल टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान दोनों पदाधिकारियों ने कोविड केयर सेंटर में इलाजरत मरीजों से मुलाकात कर उनका स्वास्थ्य हाल जाना और धैर्य के साथ मजबूत इच्छाशक्ति की बदौलत इस महामारी को मात देने के लिए प्रेरित किया। साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के आश्वासन दिए। वहीं, निरीक्षण के पश्चात सेंटर की व्यवस्था देखकर दोनों पदाधिकारी संतुष्ट दिखे।

– कोविड केयर सेंटर में 300 बेड की है व्यवस्था :-
जिला सिविल सर्जन डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, कोविड केयर सेंटर में संक्रमित मरीजों के 300 बेड की व्यवस्था है। इसके अलावा मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसके मद्देनजर पर्याप्त सुविधा की व्यवस्था की गई है। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करायी जा सके , इसका विशेष ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही कोविड केयर सेंटर में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के मद्देनजर भी सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। ताकि कर्मी भी खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सकें।

– कोविड केयर सेंटर में 10 संक्रमित मरीज हैं इलाजरत :-
वहीं, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, वर्तमान में 10 संक्रमित मरीज कोविड केयर सेंटर में इलाजरत हैं। सभी मरीजों की मेडिकल टीम द्वारा बेहतर तरीके से देखरेख की जा रही है और लगातार स्वास्थ्य अवलोकन कर आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द मरीज ठीक हो सके । वहीं, उन्होंने बताया, सेंटर में तैनात स्वास्थ्य टीम को खुद की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

– शिफ्ट वाइज तीन सदस्यीय स्वास्थ्य टीम की तैनाती :-
कोविड केयर सेंटर में पालीवार (शिफ्ट वाइज़ ) तीन सदस्यीय स्वास्थ्य टीम की तैनाती की गई है। जिसमें एक चिकित्सक, एक एएनएम एवं एक फार्मासिस्ट को शामिल किया गया। आठ घंटे की शिफ्ट निर्धारित की गई है। वहीं, मरीजों की संख्या में वृद्धि होने पर आवश्यकतानुसार टीम की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। ताकि मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके और सभी मरीजों की उचित देखरेख एवं इलाज हो सके । वहीं, इस दौरान गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी मरीजों को स्वास्थ्य सेवा दी जा रही है। ताकि संक्रमण की संभावना नहीं हो।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– जरूरी नहीं हर सर्दी-खांसी कोरोना ही है, इसलिए, निर्भीक होकर सकारात्मक सोच के साथ कराएं जाँच।
– अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।
– घर में सकारात्मक माहौल बनाएं और रचनात्मकता कार्य करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।