सीए डॉ. शंकर घनशामदास अंदानी को अमेरिका इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से मानद डॉक्टरेट की उपाधि मिली

53
अमेरिका इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने टैक्सेशन, लेखा, व्यवसाय प्रशासन, परोपकार और उद्यमिता के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए सीए डॉ. शंकर घनश्यामदास अंदानी को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है।
सीए (डॉ.) शंकर घनश्यामदास अंदानी अहमदनगर महाराष्ट्र के प्रसिद्ध चार्टर्ड अकाउंटेंट और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2022 में कुल 364 सामाजिक ट्रस्टों, गैर सरकारी संगठनों, मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों आदि समाजों के लिए मुफ्त कर और लेखा परामर्श कार्य किया है। यह रिकॉर्ड स्थापित करके, वह विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले पहले चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।
सीए (डॉ.) शंकर घनश्यामदास अंदानी को चार्टर्ड अकाउंटेंसी में 16 साल का अनुभव है और वह पिछले कई सालों से सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर समाज सेवा भी कर रहे हैं। डॉ. अंदानी की सामाजिक कार्यों में रुचि के कारण वे पिछले 15 वर्षों से हर साल 200 से अधिक ट्रस्टों, गैर सरकारी संगठनों, मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों आदि के लिए मुफ्त कर और लेखा परामर्श कार्य कर रहे हैं।
आज सीए (डॉ.) शंकर घनश्यामदास अंदानी के नाम 40 से अधिक विश्व रिकॉर्ड हैं और उन्हें सामाजिक कार्यों के लिए 1480 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। डॉ. अंदानी देश में अर्थशास्त्र के विशेषज्ञ के रूप में काम करते हैं और आर्थिक व्यवस्था की परंपरा को सुनिश्चित करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान है।
किसी भी चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) की देश के आर्थिक विकास में अहम भूमिका होती है। चार्टर्ड अकाउंटेंसी भारत में सबसे प्रतिष्ठित व्यवसायों में से एक है। पिछले 16 वर्षों से डॉ. अंदानी ने कई सामाजिक संस्थाओं और धार्मिक स्थानों जैसे मंदिर, मस्जिद, चर्च आदि का ऑडिट किया, जिनका आम तौर पर कोई खाता नहीं होता था, उन्होंने उनका ऑडिट किया और इन संस्थानों के लिए उचित आयकर का भुगतान कर रहे हैं। उनकी सेवा देश की प्रगति में अहम भूमिका निभा रही है।
पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट और सामाजिक कार्यकर्ता, डॉ. शंकर घनश्यामदास अंदानी साई एंड कंपनी नाम से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म चलाते हैं, जिसका कार्यालय महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित है। 2006 में, जब वे प्रैक्टिस कर ही रहे थे, तब उन्होंने सीए की परीक्षा पास की। चार्टर्ड अकाउंटेंट में शामिल होने से पहले, उन्होंने कराधान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया।
डॉ. अंदानी की कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण कलेक्टर कार्यालय, जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय और नगर निगम ने साई एंड कंपनी को महत्वपूर्ण कार्य सौंपे हैं। अंतर्राष्ट्रीय कराधान में कराधान का गहन ज्ञान प्राप्त करने के बाद, उन्हें श्री साईं बाबा ट्रस्ट, शिरडी- (भारत में नंबर 2 चैरिटेबल ट्रस्ट) के लिए आयकर और जीएसटी सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया, जो वह पिछले 15 वर्षों से कर रहे हैं।
सीए (डॉ.) शंकर अंदानी को ओएसिस वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा वर्ष 2022 के सर्वश्रेष्ठ सीए का पुरस्कार दिया गया है, उन्हें ग्लोबल स्कॉलर फाउंडेशन से भारतीय सेवा रत्न पुरस्कार भी मिला है। अंदानी को इंटरनेशनल थियोफनी यूनिवर्सिटी, मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और विश्व मानवाधिकार संरक्षण आयोग से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त हुई है।
ग्लोबल यूथ अचीवमेंट द्वारा मेरा भारत एजुकेशनल ट्रस्ट की ओर से प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड के लिए इंडियन इंटरनेशनल अचीवमेंट अवार्ड 2022
इंडियन इंटरनेशनल अचीवमेंट अवार्ड 2022, मेरा भारत एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड, ग्लोबल यूथ अचीवमेंट द्वारा गौरव श्री सम्मान, भारतीय समाज सेवा ट्रस्ट द्वारा आईएसएसटी आईसीओएन अवार्ड- 2022, हिंदुस्तान रत्न अवार्ड और महात्मा गांधी सेवा रत्न के लिए उन्हें नामांकित किया गया है। पुरस्कार।
डॉ. अंदानी को ग्लैंटर एक्स मीडिया द्वारा 2022 में 100 शक्तिशाली व्यक्तित्वों के लिए चुना गया है। उन्हें इंडियन इंटरनेशनल अचीवमेंट अवार्ड 2022, वाइब्रेंट फाउंडेशन द्वारा यूथ आइकन ऑफ द ईयर, वर्ल्ड चैरिटी वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा इंटरनेशनल सोशल ऑनरेबल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। रेड एनो द्वारा ग्लोबल प्रोफेशनल अवार्ड, भारतीय एकता सम्मान अवार्ड, टीपीएल टेक्नो बिजनेस अवार्ड 2022, इंडियन सीएसआर अवार्ड 2022, इंटरनेशनल ग्लोरी अवार्ड 2022, इंडियन आइकन अवार्ड और कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।