‘सूर्यदत्त’द्वारा उरवडे गांव में महिला स्वयं सहायता समूहों को निःशुल्क सिलाई मशीन का वितरण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम

134

‘सूर्यदत्त’ निरंतर करता है  सामाजिक गतिविधियों का आयोजन

अमित तोडकर का वक्तव्य; उरवड़े में महिला स्वयं सहायता समूहों को सिलाई मशीनों का वितरण एवं प्रशिक्षण

पुणे : सूर्यदत्त ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स द्वारा संचालित सूर्यदत्त वुमेन एम्पॉवरमेंट अँड लीडरशिप अकॅडमी (स्वेला) और सेवा सारथी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में उरवड़े गांव के महिला स्वयं सहायता समूहों को मुफ्त सिलाई मशीन वितरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला सदस्यों ने भाग लिया।

 

‘सूर्यदत्त’ के संस्थापक अध्यक्ष प्रा. डॉ. संजय चोरडिया के मार्गदर्शन में हुए इस कार्यक्रम में सूर्यदत्त की उपाध्यक्ष सुषमा चोरडिया, कार्यकारी निदेशक प्रा. सुनील धाडीवाल, सेवा सारथी फाउंडेशन के अमित तोडकर, प्रशिक्षण कार्यक्रम की मार्गदर्शिका कल्पना शिंदे, धनश्री पिसे, उरवडे ग्रामपंचायत के पदाधिकारी एवं सदस्य समीर शेलार, वैभव मुरकुटे, मंगला खोपकर, संगीत भिंगारे, प्रशांत मुंडे आदि उपस्थित थे।

 

सुषमा चोरडिया ने कहा, “सूर्यदत्त संस्था हमेशा सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाती है। जमीनी स्तर पर लोगों सहित जरूरतमंद और बुद्धिमान लोगों की मदद करने की भावना से संस्था का काम शुरू है। नॉलेज बैंक, फूड बैंक, क्लोदिंग बैंक जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से छात्रवृत्ति, खाद्यान्न, कपड़े और अन्य सामग्री का वितरण किया जाता है। रेलवे स्टेशनों पर मजदूर और रिक्शा चालकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। एज्यु-सोशियो उपक्रम में महिला सशक्तिकरण और सामुदायिक सेवा शामिल है।”

 

संस्था पहले भी इस तरह के उपक्रम कर चुकी है। भविष्य में, मुळशी और हवेली तालुका के गांवों में सिलाई मशीन वितरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रदान की गई सिलाई मशीन का ठीक से उपयोग किया जाना चाहिए, अच्छे प्रशिक्षण के माध्यम से उत्पादकता बढ़ाना और अर्जित आमदनी से घरेलू खर्चों में योगदान देना चाहिए। यह उम्मीद सुषमा चोरडिया ने व्यक्त की। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस उपक्रम की सफलता के बाद स्वयं सहायता समूहों को अन्य उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

प्रा. सुनील धाडीवाल ने ‘सूर्यदत्त’ में केजी से पीजी पाठ्यक्रमों की प्रगति के बारे में बताया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में संस्था के उपक्रम, सभी कॉलेजों के 100% परिणाम, गणमान्य व्यक्तियों को पुरस्कार, विभिन्न संस्था द्वारा ‘सूर्यदत्त’ को प्राप्त पुरस्कारों के बारे में जानकारी दी।

 

सूर्यदत्त संस्था लगातार सामाजिक रूप से उपयोगी गतिविधियों को लागू कर रही है। इसलिए सेवा सारथी फाउंडेशन हर संभव सहयोग कर रहा है और अधिक प्रभावी सामाजिक कार्य स्थापित किया जाना चाहिए, अमित तोडकर ने कहा।