स्वास्थ्यकर्मी रामपंत ठाकुर ने ली कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज, कहा – पूरी तरह स्वस्थ हूँ

266

– बोले स्वास्थ्यकर्मी – पहला डोज लेने के बाद नहीं है किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा, इसलिए उत्साह के साथ 28वें दिन दूसरा डोज भी लिया
– कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए पूरी डोज लेना जरूरी, इसलिए लें वैक्सीन की पूरी डोज

खगड़िया, 16 फरवरी|
जिले में शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान के तहत वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में भी स्वास्थ्य कर्मियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है| स्वास्थ्य कर्मी पूरे उत्साह के साथ वैक्सीन की दूसरी डोज ले भी रहे हैं। इसी कड़ी में खगड़िया सदर पीएचसी के स्वास्थ्यकर्मी रामपंत ठाकुर ने नियमानुसार वैक्सीन की पहली डोज़ लेने बाद 28 वें दिन वैक्सीन की दूसरी डोज ली। उन्होंने कहा कि मैं दूसरा डोज लेने के बाद भी पूरी तरह स्वस्थ हूँ। मुझे पहला डोज लेने के आज 28 दिन बीत गये। किन्तु, किसी प्रकार की कोई शारीरिक पीड़ा नहीं हुई। जो इस बात का जीता-जागता सबूत है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इससे किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए, मैं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों से भी अपील करता हूँ कि निर्भीक होकर वैक्सीन की दूसरी डोज भी लें।

– 16 जनवरी को ली थी वैक्सीन की पहली डोज :-
रामपंत ठाकुर ने बताया कि मैं वैक्सीनेशन अभियान के शुभारंभ के दिन यानी 16 जनवरी को वैक्सीन की का पहली ला डोज ली लिया थी था। इसके बाद मैं पूरी तरह स्वस्थ रहा। इसलिए, मैं अन्य सहकर्मियों समेत सभी लोगों से अपील करता हूँ कि वैक्सीन से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि, कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए उत्साह के साथ लेने की जरूरत है। क्योंकि, वैक्सीन से मेरे शरीर को किसी प्रकार का नकारात्मक नाकारात्मक प्रभाव नहीं है। बल्कि, कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए लाभदायक है। इसलिए, सभी लोगों को उत्साह के साथ वैक्सीन की का पूरी रा डोज लेनी ना चाहिए है।

– अफवाहों से रहें दूर, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन :-
वहीं, रामपंत ठाकुर ने बताया कि वैक्सीन की पूरी डोज लेने के बाद भी जब मुझे किसी भी प्रकार की का शारीरिक परेशानी का सामना नहीं पड़ा तो मुझे इस बात एहसास हुआ कि इससे पूर्व जो भी वैक्सीन को लेकर समाज में नकारात्मक नाकारात्मक चर्चा चल रही थी,। वह महज एक अफवाह थी था। सच तो यह है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, वैक्सीन से किसी को घबराना नहीं चाहिए। बल्कि, उत्साह के साथ वैक्सीनेशन कराना चाहिए।

– सामान्य परेशानी में घबराएं नहीं :-
वहीं, रामपंत ठाकुर ने यह भी कहा कि वैक्सीन लेने के बाद थोड़ा बहुत सामान्य परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि, हल्का हल्की बुखार, वैक्सीन लेने वाले बाँह में सूजन, दर्द समेत अन्य सामान्य परेशानी हो सकती ता है। किन्तु, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, यह सामान्य परेशानी है। जो किसी वैक्सीन से हो सकती ता है। यह परेशानी अन्य वैक्सीन लेने के बाद जिस तरह एक-दो दिन में स्वतः दूर हो जाती थी। उसी तरह कोविड-19 की के वैक्सीन की का भी सामान्य परेशानी स्वतः दूर हो जाएगी।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिसेनेटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।