हर घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान • प्रत्येक व्यक्ति को चिह्नित  कर लगाया जा रहा है कोरोना का टीका 

88
– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में भी नियमित तौर पर जारी है कोविड टीकाकरण
– कोविड के खतरे से बचाव के लिए टीकाकरण की पूरी डोज जरूरी, इसलिए जरूर लें टीका
लखीसराय, 16 जुलाई-
प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोविड संक्रमण की शिकायत आने के बाद इस घातक महामारी से सुरक्षा के मद्देनजर एकबार फिर से जिले में टीकाकरण अभियान तेज कर दिया  गया  है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी के प्रभाव से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें । इसके साथ हीं जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों  में तो नियमित तौर पर  टीकाकरण अभियान चल ही रहा है। वहीं  वर्तमान में जिले भर में हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान की भी शुरुआत की गई है। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण टीम घर-घर पहुँच रही  और निर्धारित समय के अनुसार पहला डोज ले चुके व्यक्ति को दूसरा और दूसरी  डोज ले चुके व्यक्ति को प्रीकाॅशनरी (तीसरा) डोज से टीकाकृत कर रहे हैं। साथ ही जो व्यक्ति किसी भी कारण वश अबतक टीका नहीं ले पाएं, उन्हें प्रेरित कर टीके की  पहली  डोज लगा रहे हैं।
– कोविड के खतरे से बचाव के लिए टीकाकरण की पूरी डोज जरूरी, इसलिए जरूर लें टीका :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, एकबार फिर से प्रदेश के विभिन्न जिलों से कोविड संक्रमण की शिकायत सामने आने लगी है। इसलिए, इस घातक महामारी से बचाव के लिए हर व्यक्ति को टीका लेना जरूरी है। एक भी व्यक्ति टीका से वंचित नहीं रहे, इसी उद्देश्य से जिले में हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत टीकाकरण टीम जिले के सभी प्रखंडों के सभी क्षेत्रों में घर-घर दस्तक देकर एक-एक व्यक्ति को चिह्नित  कर टीकाकृत कर रही है।
– सुदूरवर्ती इलाके में भी पहुँच रही है टीकाकरण टीम, लोगों को प्रेरित कर किया जा रहा है टीकाकृत :
लखीसराय सदर पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, किसी भी स्थिति में एक भी व्यक्ति टीका से वंचित नहीं रहे और सभी लाभार्थियों को हर हाल में निर्धारित दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज का टीका लगाया जा सके। इसके लिए टीकाकरण टीम सुदूरवर्ती इलाके में भी पहुँच रही  और एक-एक व्यक्ति को चिह्नित  कर टीकाकृत किया जा रहा है। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र की एएनएम, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।