हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता • सभी अभिभावकों को बच्चे के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए-जिलाधिकारी

45

-प्रतियोगिता में बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी ली गई
-अभिभावकों को दी गई जरूरी सलाह व आवश्यक जानकारी

– जिला समहरणालय परिसर में हुई प्रतियोगिता
– स्तनपान को लेकर भी किया गया जागरूक और इससे होने वाले फायदे की दी गई जानकारी

लखीसराय-

सामुदायिक स्तर पर बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए जिले में लगातार जागरूकता अभियान चल रहा है। साथ हीं सामुदायिक स्तर पर गर्भवती एवं धातृ माताओं को लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरूक भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को जिला समाहरणालय परिसर स्थित मन्त्रणाकक्ष में एक हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता सह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार ने की। इस कार्यक्रम में ऑंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही स्वस्थ बच्चे की पहचान करने के लिए प्रत्येक बच्चे का वजन एवं लंबाई की माप, उम्र के अनुसार बच्चों को लगने वाले जरूरी टीका लगा है या नहीं, बच्चे का जन्म कहाँ हुआ समेत अन्य आवश्यक जानकारी ली गई। जिसके पश्चात् स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए आवश्यक सलाह दी गई । इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा, बच्चों के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उचित देखभाल जरूरी है। इसलिए, सभी अभिभावकों को बच्चे के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए। इस मौके पर डीडीसी सुधीर कुमार, डीआईओ सह एसीएमओ डाॅ अशोक कुमार भारती, आईसीडीएस डीपीओ रश्मि चौधरी, जिला समन्वयक मधुबाला कुमारी, केयर इंडिया के डीटीएल नावेद उर रहमान समेत विभिन्न प्रखंडों की महिला पर्यवेक्षिका एवं जीविका के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

– स्तनपान को लेकर भी किया गया जागरूक, दी गई जरूरी जानकारी :
आईसीडीएस डीपीओ रश्मि चौधरी ने बताया, हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता सह कार्यक्रम के दौरान सभी बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी ली गई और जरूरी सलाह भी दी गयी । इसके अलावा जिले में लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें बच्चों के जन्म से लेकर छः माह तक सिर्फ माँ के दूध का सेवन कराने और इसके बाद ही ऊपरी आहार शुरू करने की बात बतायी जा रही है । यह भी बताया जा रहा है कि इसके बाद दो वर्षों तक ऊपरी आहार के साथ स्तनपान भी जारी रखें। साथ ही स्तनपान से होने वाले फायदे, इसके महत्व समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई।

– शिशु के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए स्तनपान जरूरी :
आईसीडीएस के जिला समन्वयक ने बताया, प्रतियोगिता के दौरान सभी बच्चों के अभिभावकों को स्वास्थ्य से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई और स्वस्थ शरीर निर्माण को लेकर जागरूक किया गया। साथ ही बच्चों के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए स्तनपान (माँ का दूध) कितना जरूरी है, इससे क्या है फायदा, समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई स्तनपान से ना सिर्फ शिशु का सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक होता बल्कि, माँ एवं शिशु दोनों कई गंभीर शारीरिक परेशानी से भी दूर रहते हैं । इसलिए, हर माँ को जन्म के एक घंटे के अंदर अपने शिशु को स्तनपान शुरू कराना चाहिए और छः माह तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान ही कराना चाहिए। इसके बाद भी ऊपरी आहार के साथ दो वर्षों तक स्तनपान भी जारी रखनी चाहिए। इसके अलावा जन्म के बाद शिशु के पड़ने वाले विभिन्न टीका से टीकाकृत कराना भी जरूरी है समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी गई।

– जिले के विभिन्न प्रखंडों के 18 बच्चों को किया गया पुरस्कृत :
कार्यक्रम के दौरान जिले के विभिन्न प्रखंडों के कुल 18 बच्चों को पुरस्कृत किया गया। जिसमें रामगढ़ चौक के आनंद कृष्ण को प्रथम, लखीसराय के आरव कुमार को द्वितीय एवं सूर्यगढ़ा की सिद्धी कुमारी को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।