होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य पर लगातार रखी जा रही नजर

195

– गृह भ्रमण कर मरीजों के स्वास्थ्य का हाल जान रही है स्वास्थ्य टीम, दी जा रही जरूरी सलाह
– संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी किया जा रहा है चिह्नित

खगड़िया, 05 मई| कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है| हर हाल में संक्रमण के चेन तोड़ने के लिए लगातार आवश्यक कदम भी उठाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए स्वास्थ्य टीम द्वारा लगातार संक्रमितों के घर का भ्रमण कर रही है | साथ ही संक्रमितों को आवश्यकतानुसार जरूरी सलाह भी दी जा रही और इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। इस कार्य में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया के कर्मी भी सहयोग कर रहे और लगातार होम विजिट कर संक्रमितों मरीजों का स्वास्थ्य अवलोकन किया जा रहा है। इस दौरान संक्रमित मरीजों के परिजनों को भी इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है । ताकि हर हाल में संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके और सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसके लक्षण महसूस होने पर तुरंत कोविड-19 जाँच कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

– गृह भ्रमण कर मरीजों का स्वास्थ्य हाल जान रही स्वास्थ्य टीम, ला जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों का लगातार 14 दिनों तक स्वास्थ्य अवलोकन किया जाना है। इस दौरान उनसे मिलकर उनके स्वास्थ्य का हाल जानना है| उन्हें किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी देना है। साथ ही उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है या नहीं, इस बात का ख्याल रखना है| उनकी स्थिति से स्थानीय पीएचसी को अवगत कराना है। वहीं, बताया, स्वास्थ्य टीम द्वारा इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

– संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी किया जा रहा है चिह्नित :-
होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित करने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता को दी गई। जिसका पालन करते हुए आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र ऐसे लोगों को चिह्नित कर स्थानीय पीएचसी को रिपोर्ट उपलब्ध करा रही हैं । इसके बाद निर्देशानुसार ऐसे लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।

– इस महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी :-
इस महामारी को रोकने के लिए लोगों को वैक्सीन जरूर लेनी चाहिए। इसलिए, वैक्सीनेशन के निर्धारित उम्र सीमा के दायरे में आने वाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन कराना चाहिए। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है।

– कंटेन्मेंट जोन पर प्रशासन रख रही है नजर :-
जिले में बनाए गए कंटेनमेंट जोन पर प्रशासन लगातार नजर रख रही है। इस क्षेत्र के दायरे में आने वाले सभी लोगों की लगातार कोविड-19 जाँच की जा रही है। साथ ही इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। खगड़िया सदर के बीडीओ राजेश कुमार ने बताया, जिन गाँव में संक्रमित मरीज पाए गये हैं, उस गाँव में कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। ताकि संक्रमण की चेन को रफ्तार नहीं मिल सके ।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और भीड़-भाड़ से दूर रहें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित।