कोरोना को लेकर घर के बुजुर्गों के प्रति रहें सतर्क

291

आमलोगों के मुकाबले बुजुर्गों पर कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा

कोरोना की चपेट में आने पर पूरी तरह से स्वस्थ होने में लग जाता है वक्त

बांका, 27 अक्टूबर

कोरोना की चपेट में वैसे तो हर वर्ग के लोग आ रहे हैं, लेकिन बुजुर्गों को इसे लेकर विशेष तौर पर सावधान रहने की जरूरत है. अभी तक देखा गया है कि जितने भी लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं, उनमें बुजुर्गों की स्थिति ज्यादा चिंताजनक हो जाती है. इसलिए बुजुर्गों पर खास ध्यान देने की जरूरत है. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अभी तक देखा गया है कि युवा वर्ग के लोग और बच्चे कोरोना के शिकार होने पर जल्दी ही स्वस्थ हो जा रहे हैं. परेशानी सिर्फ उन्हीं लोगों को हो रही है जिन्हें शुगर, बीपी या अन्य कोई दूसरी बीमारी हो. लेकिन बुजुर्ग लोगों को अगर कोई दूसरी बीमारी ना भी हो तो उन्हें कोरोना ज्यादा सता रहा है. इसलिए इस समय उनकी देखभाल करने की जरूरत है.

शारीरिक दूरी का करें पालन: डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति हो तो उनसे जरूरी तौर पर शारीरिक दूरी का पालन करें. देखा जाता है कि घर के जो बुजुर्ग सदस्य होते हैं उनसे अन्य लोगों का लगाव अधिक रहता है और वह उनके साथ ज्यादा घुले-मिले रहते हैं. उन्होंने बताया, यदि घर का कोई सदस्य बाहर जाता है, तो वह इससे बचने की कोशिश करें और घर के बुजुर्ग से शारीरिक दूरी का अवश्य पालन करें.

मास्क लगाकर उनके साथ बैठे: डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि आमतौर पर देखा जाता है लोग जब घर में रहते हैं तो आपस में बातचीत करने के दौरान मास्क नहीं लगाते हैं. इस परिस्थिति से बचें. घर में भी अगर बातचीत करें तो मास्क लगा लें. अगर संभव हो ग्लव्स भी लगाएं. घर में अगर बुजुर्ग व्यक्ति हो और उनके पास आप बैठ रहे हैं तो जरूरी तौर पर ऐसा करें.

घर में कोरोना मरीज होने पर बुजुर्गों को कहीं और कर दे शिफ्ट: डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अगर आपके घर में कोई व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ गया हो और वह होम आइसोलेशन में रह रहा हो तो ऐसी परिस्थिति में घर के बुजुर्ग व्यक्ति को कहीं और शिफ्ट कराने की कोशिश करें. अगर आपके घर में कोरोना मरीज के लिए अलग से बाथरूम की व्यवस्था समेत तमाम सुविधाएं हो जो कि होम आइसोलेशन में रहना चाहिए तभी आप बुजुर्ग व्यक्ति को घर में रखें. वरना किसी रिश्तेदार के यहां भेजते हैं.

खान-पान का रखें ख्याल: वैसे तो हर वर्ग के लोगों खान-पान के प्रति सावधान रहने की जरूरत है, लेकिन बुजुर्गों को इसके प्रति विशेष तौर पर सावधान रहना चाहिए. तेल मसाले से युक्त भोजन का इस्तेमाल ना के बराबर करना चाहिए. साथ ही घर में रहते वक्त बुजुर्गों को योग भी करना चाहिए. 45 मिनट अगर आप घर में योग करेंगे तो कोरोना समेत अन्य बीमारियों से भी बचाव होगा.

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल:
• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके.
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें