कोविड-19 के दौर में भी तमाम चुनौतियों के बावजूद अपने दायित्व पर डटे रहें आशुतोष कुमार

248
– जिला आईसीडीएस कार्यालय में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के जिला कार्यक्रम सहायक के पद पर हैं तैनात
– कार्यों के दौरान खुद की सुरक्षा का भी रखा ख्याल, दूसरों को भी करते रहें जागरूक
खगड़िया, 05 दिसंबर, 2020
कोविड-19 के दौर में जहाँ लोगों की आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हुये थे। वहीं, जिला आईसीडीएस कार्यालय में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के जिला कार्यक्रम सहायक के पद पर तैनात आशुतोष कुमार उस विषम परिस्थिति में अपने दायित्व से पीछे नहीं हटे। बल्कि, मजबूत इच्छाशक्ति के साथ अपने कार्यों पर डटे रहें। इस दौरान उन्होंने खुद का सुरक्षा का ख्याल रखते हुए ना सिर्फ विभागीय कार्यों को बखूबी अंजाम दिया। बल्कि, कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक भी करते रहें।
सुरक्षा का ख्याल रख बेहतर कार्य करने में रहे सफल :-
एनएनएम के जिला समन्वयक अम्बुज कुमार ने बताया कि जिला कार्यक्रम सहायक आशुतोष कुमार कोविड-19 जैसे महामारी के दौर में तमाम विषम परिस्थितियों के बाबजूद अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटे। बल्कि, खुद के सुरक्षा का ख्याल रखते हुए अपने कार्यों में डटे रहें और इस दौरान उन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर दोहरी जिम्मेदारी पूरी की। जिसके कारण पूरे जिले में आशुतोष का कोविड-19 योद्धा के रूप में पहचान हो रही है।
मास्क और सैनिटाइजर को बनाया सुरक्षा का हथियार :-
जिला कार्यक्रम सहायक आशुतोष कुमार ने बताया कि स्थिति वाकई बिल्कुल विषम थी। किन्तु, उनके उपर जिम्मेदारी भी बड़ी थी। इसलिए, वह मास्क और सैनिटाइजर को सुरक्षा का हथियार बनाया और कार्य के दौरान नियमित रूप से उपयोग कर अपने कार्यों पर डटे रहे। इस दौरान लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करते रहे। इसके अलावे सुरक्षा के मद्देनजर अन्य एहतियात का भी ख्याल रखा।
क्षेत्र भ्रमण के दौरान आम लोगों को भी किया जागरूक :-
जिला कार्यक्रम सहायक आशुतोष कुमार जिले के किसी भी केंद्र पर निरीक्षण या किसी कार्यक्रम में भाग लेने जाते थे, तो वहाँ सेविका-सहायिका के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र के आम लोगों को भी जागरूक करते थे। इस दौरान नियमित रूप से मास्क पहननें, दो गज की शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करने, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने, सैनिटाइजर का उपयोग करने समेत कोविड-19 से बचाव के लिए अन्य आवश्यक जानकारी देते हुए पालन करने के लिए प्रेरित करते थे। साथ ही समाज के अन्य लोगों को भी जागरूक करने की अपील करते थे। इसके अलावे विभागीय से जुड़े कार्यों को भी अपडेट रखा।
– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– दो गज की शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करें।
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– मुँह, नाक, ऑख को अनावश्यक छूने से बचें।
– आवश्यकतानुसार लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।