टीके को लेकर एक समान नीति बने, तीसरी लहर की दहशत ना फैलाएं- राजीव कौशिक, डायरेक्टर, बीएनएफटी

424

 

 

नईदिल्ली-

बीएनएफटी के डायरेक्टर राजीव कौशिक ने कहा कि देश में कोरोना का कहर जारी है। वहीं देश के विभिन्न इलाकों में वैक्सीन का कार्य भी बड़ी तेजी के साथ किया जा रहा है। लेकिन अभी भी कई कमियां है। सरकार के निर्देश के बाद अब 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को भी वैक्सीन लगाया जा रहा है जिसके लिए निरंतर रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है लेकिन अभी कई समस्याएं हैं।

राजीव कौशिक देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 91 करोड़ लोगों के लिए टीके की आवश्यकता है। देश में उत्पादन क्षमता को देखते हुए इतनी बड़ी आबादी के टीकाकरण में बहुत विलंब होगा। यह तय है। इसलिए केंद्र सरकार को टीका आयात के लिए भी करार करना चाहिए। पूरे देश में टीकाकरण की एक समान नीति बने जिसके क्रियान्वयन की सामूहिक जिम्मेदारी केंद्र और राज्यों की हो। निर्वाचन आयोग के बूथ लेवल पर नियुक्त बीएलओ के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन में दैनिक या साप्ताहिक कैंप लगाकर कम समय में पूर्ण टीकाकरण किया जा सकता है।

राजीव कौशिक ने कहा कि निश्तिततौर आज कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए समस्त देशवासियों को टीका लगना आवश्यक है। इसके लिए केंद्र सरकार अपने स्तर पर टीके खरीदकर राज्यों की जनसंख्या के आनुपातिक आधार पर आवंटित करें। टीके की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार पेटेंट कानून में संशोधन तथा आयात बढ़ाने के उपाय करें।

राजीव कौशिक ने कहा कि राज्यों को टीकाकरण तो करना ही चाहिए। साथ ही गांवों, कस्बों ओर शहरी बस्तियों में कैंप लगाकर सबको चरणबद्ध तरीके से टीका लगाना चाहिए। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों, पैरामेडिकल स्टाफ एवं व्यवस्था के लिए स्थानीय लोगों की सहायता लेनी चाहिए। जिससे गांव गांव तक हर स्तर के लोगों को वैक्सीन लगाया जाए। गांव में एक एक घर जाकर उनका सर्वे करके जन जागरण अभियान चलाना बेहद जरूरी है। आज देश में तीसरी लहर की दहशत फैलाई जा रही है उसे भी दूर करने की जरूरत है। जिसे जनजागरण से ही दूर किया जा सकता है। बीएनएफटी लगातार मोहल्ले में जाकर सेनिटाइजर का कार्य कर रहा है जिसमें आम आदमी का सहयोग भी हासिल हो रहा है।