जिले के सभी 12 प्रखंड में चल रहा 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र

77

-ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण पर जोर
-कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान तेज

बांका, 29 अक्टूबर
जिले के सभी लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान तेज हो गया है। इसी सिलसिले में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र की शुरुआत हो गई है। पहले सिर्फ बांका सदर प्रखंड के गांधी चौक पर 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र चल रहा था, लेकिन अब जिले के सभी 12 प्रखंड में यह केंद्र चल रहा है। यहां पर लाभुक अपनी सुविधा के अनुसार आकर कोरोना टीका की पहली और दूसरी डोज ले सकते हैं। इस केंद्र पर भी एएनएम और टीका की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है, जबकि डाटा ऑपरेटर और अन्य तरह के इंतजाम केयर इंडिया की ओर से किया गया है। इसे लेकर प्रचार-प्रसार का काम भी केयर इंडिया की तरफ से करवाया जा रहा है।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की गति काफी बेहतर रही है। अधिकतर लोगों ने कोरोना का पहला टीका ले लिया है। अब यहां पर दूसरी डोज पर फोकस किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी संख्या में टीका लेने के लिए लोग सामने आ रहे हैं। ऐसे में वहां पर भी सुबह नौ से रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था होने पर टीका लेने वालों की संख्या और बढ़ेगी। अन्य केंद्रों पर भी पहले की ही तरह प्रतिदिन टीकाकरण चलता रहेगा। 12 घंटे के केंद्र पर लोग अपनी सुविधा के अनुसार भी टीका लेने के लिए आ सकते हैं। नौकरीपेशा और कामकाजी लोग, जिन्हें दिन में फुर्सत नहीं रहती है, वह शाम में आकर टीका ले सकते हैं। यहां पर रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। इन बातों को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी प्रखंडों में 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था की गई है।
दूसरी डोज पर फोकसः कोरोना टीका का पहला डोज लेने वालों की संख्या अच्छी खासी है। सभी लोगों को टीके की दोनों डोज लेना जरूरी है। कुछ लोग समय पूरा हो जाने के बाद भी दूसरी डोज नहीं ले सके हैं। ऐसे लोगों को लगातार चिह्नित किया जा रहा है। उसे फोन कर टीके की दूसरी डोज लेने के लिए कहा जा रहा है। सभी लाभुकों को टीके की दोनों डोज पड़ने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी, इसलिए एक डोज ले लेने के बाद ऐसा नहीं सोचें कि हमने टीका ले लिया है। दोनों डोज लेना जरूरी है, इसलिए समय पूरा होने पर दूसरी डोज अवश्य लें।
लोगों के डर को किया जा रहा दूरः कोरोना टीका को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद कुछ लोगों के मन में डर अभी भी बना हुआ है। ऐसे लोगों के मन से डर को दूर किया जा रहा है। पिछले दिनों डोर टू डोर सर्वे कर ऐसे लोगों को चिह्नित किया गया। इसमें से काफी लोगों को 28 अक्टूबर को चले महाअभियान में कोरोना का टीका दिया गया। बचे हुए लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। उन्हें समझाया जा रहा है कि कोरोना का टीका से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। जल्द से जल्द आकर कोरोना का टीका लें। जितना जल्द टीका लेंगे, उतना ही जल्द जिला पूरी तरह कोरोना से मुक्त हो जाएगा।