गर्भवती महिला कोरोना का टीका लेने में नहीं करें संकोच

88

-गर्भस्थ बच्चे को भी कोरोना का टीका लेने से होगा फायदा
-कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान है जारी
बांका, 19 नवंबर

जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान लगातार चल रहा है। काफी संख्या में लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है। अब कोरोना टीका की दूसरी डोज पर स्वास्थ्य विभाग फोकस कर रहा है। हालांकि अभी कुछ लोग हैं जिन्होंने पहली डोज नहीं ली है। ऐसे लोगों को जागरूक कर कोरोना का टीका देने का अभियान जारी है। कहीं-कहीं गर्भवती महिलाओं के कोरोना टीका लेने में संकोच की बात सामने आ रही है। उन्हें डर लग रहा है। कहीं टीका लेने से गर्भस्थ बच्चे पर असर ना पड़े, इसे लेकर उनके मन में संकोच है। ऐसा कुछ भी नहीं है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना का टीका अभी 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लेना है। स्वस्थ्य, बीमार, बुजुर्ग, युवा हो या फिर गर्भवती महिलाएं। जहां तक गर्भवती महिलाओं की बात है तो उन्हें टीका लेने से दोहरा फायदा होगा। वह तो कोरोना से सुरक्षित हो ही जाएंगी। साथ ही उनके बच्चे को भी फायदा होगा। गर्भस्थ बच्चे को मां से ही सभी तरह के स्रोत प्राप्त होते हैं। इसलिए अगर मां कोरोना का टीका लेंगी तो गर्भस्थ बच्चे को भी फायदा होगा। बच्चे की भी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। इसलिए गर्भवती महिलाएं कोरोना का टीका लेने में संकोच नहीं करें। जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं।
स्तनपान कराने वाली महिलाओं के बच्चे को भी फायदाः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना का टीका लेने से न सिर्फ गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को, बल्कि स्तनपान करा रहीं महिलाएं और उनके बच्चे को भी फायदा होगा। बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। साथ ही मां के साथ बच्चे भी कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। इसलिए गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ स्तनपान करा रहीं महिलाएं भी जल्द से जल्द कोरोना का टीका ले लें।
अब तो देर नहीं कीजिएः दूसरी ओर जिले में अब घर-घर जाकर लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। एएनएम और डाटा ऑपरेटर घर तक पहुंचकर लोगों को कोरोना का टीका लगा रहे हैं। मौके पर ही लाभुकों का रजिस्ट्रेशन कर टीका दिया जा रहा है। इसलिए अब केंद्र तक आने का भी झंझट नहीं है, इसलिए जल्द से जल्द कोरोना का टीका ले लें। जितना जल्द सभी लोग कोरोना का टीका ले लेंगे, उतनी ही जल्द जिला कोरोना से मुक्त हो जाएगा।
कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर करेः डॉ. चौधरी कहते हैं कि गर्भवती महिला हो या स्तनपान कराने वाली महिया या फिर कोई और, कोरोना का टीका लेने के बाद गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचते हुए दो गज की दूरी का अवश्य पालन करें। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। ऐसा करते रहने से कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे। साथ ही आपके जरिये कोई दूसरा भी संक्रमित नहीं होगा।