परिवार नियोजन पखवाड़ा आज से, सीएस ने हरी झंडी दिखा जागरूकता रथ को किया रवाना

134

– जिले के सभी पीएचसी में चलेगा यह पखवाड़ा, कोविड-19 के गाइडलाइन का रखा जाएगा ख्याल
– परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया थीम पर आयोजित होगा पखवाड़ा

भागलपुर, 21 नवंबर

सोमवार से जिलेभर में परिवार नियोजन पखवाड़ा शुरू होगा। जिसकी सफलता को लेकर सीएस डाॅ उमेश कुमार शर्मा ने रविवार को अपने कार्यालय परिसर से जिले के सभी प्रखंडों के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसके माध्यम से जिलेभर में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा एवं सामुदायिक स्तर पर परिवार नियोजन पखवाड़ा के संदेश और उद्देश्य को पहुँचाया जाएगा। ताकि अधिकाधिक लोग इसका लाभ ले सकें और अभियान सफल हो सके। इस मौके पर एसीएमओ डॉ अंजना कुमारी, केयर इंडिया के परिवार नियोजन के जिला समन्वयक आलोक कुमार, डीटीओ डाॅ राजेश मिश्रा, जितेंद्र कुमार सिंह, सुष्मिता कुमारी, आशा के जिला समन्वयक जफरुल इस्लाम, सदर अस्पताल के मैनेजर जावेद मंजूर करीमी, लेखापाल आदित्य कुमार आदि मौजूद थे।

– परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया :
जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ उमेश कुमार शर्मा ने बताया, इस बार परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया थीम पर जिले में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा सोमवार से शुरू होगा। इस दौरान एक भी इच्छुक और योग्य लाभार्थी इस पखवाड़े की सुविधा से वंचित नहीं रहें, इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। ताकि लाभार्थियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। वहीं, उन्होंने बताया, उक्त पखवाड़ा के दौरान कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित रूप से हो, इसको लेकर जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

– पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने पर दिया जाएगा बल :
एसीएमओ डॉ अंजना कुमारी ने बताया, पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक इस पखवाड़ा के उद्देश्य एवं महत्व का संदेश पहुँचाया जाएगा। साथ ही पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने पर बल दिया जाएगा। इस दौरान एएनएम, स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर पखवाड़ा की जानकारी देंगे और इच्छुक एवं योग्य लाभार्थी को पखवाड़े का लाभ लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

– अस्थाई उपायों की भी दी जाएगी जानकारी :
केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक आलोक कुमार ने बताया, पखवाड़ा के दौरान अस्थाई उपायों की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए इच्छुक है। किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला को वैकल्पिक व्यवस्था में शामिल कंडोम, काॅपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य अस्थाई उपायों को अपना सकती है। वहीं, उन्होंने बताया, अस्थाई उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित है।