बांका पीएचसी शत प्रतिशत टीकाकरण की ओर

71
-टीकाकरण को लेकर लगातार चलाया जा रहा अभियान
-किशोरों समेत सभी वर्ग के लोगों का हो रहा टीकाकरण
बांका, 11 फरवरी
कोरोना टीकाकरण को लेकर बांका पीएचसी की स्थिति काफी बेहतर है। लगातार चल रहे टीकाकरण और जागरूकता अभियान की वजह से बांका पीएचसी अब शत प्रतिशत टीकाकरण की ओर बढ़ रहा है। अभी तक यहां 2,56,457 टीके की डोज लोगों को लग चुकी है। इसमें 1,41,777 पहली तो 1,31,913 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। इसमें 15 से 17 साल के किशोर भी शामिल हैं। इसके अलावा प्रीकॉशन डोज भी यहां के लोगों को दी जा रही है। अब तक 75 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को प्रीकॉशन डोज लग चुकी है तो फ्रंटलाइन वर्करों और बीमारों और बुजुर्गों को भी कोरोना टीका की प्रीकॉशन डोज देने का सिलसिला जारी है।
प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ही जरूरी है। जब से टीकाकरण की शुरुआत हुई है तब से लगातार लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। बीच में किशोरों को टीका देने का भी काम शुरू किया गया। इसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों के साथ-साथ बीमारों और बुजुर्गों को भी प्रीकॉशन डोज दी जा रही है। अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लग सके, इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। जब तक एक-एक व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हो जाएगा, तब तक हमलोग दम नहीं लेंगे।
कोरोना की जांच भी जारीः डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के साथ-साथ जांच भी लगातार चल रही है। कोरोना का संक्रमण नहीं हो, इसके लिए लोगों की कोरोना जांच बहुत ही जरूरी है। पीएचसी में प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की एंटीजन और आरटीपीसीआर पद्धति से जांच की जा रही है। लोगों को लगातार सलाह दी जा रही है कि अगर कोरोना का लक्षण दिखाई दे तो जांच कराएं। इसे लेकर हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। अब तीसरी लहर में कोरोना के मामले कम होने लगे हैं। इसके बावजूद जांच अभियान को थमने नहीं दे रहे हैं।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना के केस कम हो रहे हैं, यह बात सही है लेकिन इसके बावजूद लोगों को गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहने से दोबारा इसके उभरने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। ऐसा करते रहने से आप तो संक्रमित होने से बचे रहेंगे ही, साथ ही आपके संपर्क में रहने वाले भी कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। इसलिए कोरोना को लेकर किसी तरह की ढिलाई नहीं करें।