कोविड-19 से बचाव को आने वाली वैक्सीन के सफल क्रियान्वयन के लिए युवाओं का सहयोग जरूरी

204

– खगड़िया के कासिमपुर निवासी युवक बंटी कुमार ने कहा – वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को करेंगे जागरूक

– अफवाहों से लोगों को रहना चाहिए दूर, सही जानकारी से अवगत रहना जरूरी

खगड़िया, 31 दिसंबर, 2020
कोविड-19 से बचाव के लिए आने वाली वैक्सीन के वैक्सीनेशन के सफल संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग में कवायद तेज है। इसको लेकर युवाओं में खुशी देखी जा रही है। दरअसल, वैक्सीन का लंबे समय से लोगों को इंतजार है। क्योंकि, लोगों का मानना है कि वैक्सीन आने के बाद कोविड-19 से स्थाई निजात मिल सकती है। यही वजह है कि खासकर युवा वर्ग सहित हर तबके के लोगों में भारी उत्साह है। युवाओं में सिर्फ उत्साह ही नहीं है, बल्कि वह वैक्सीन आने तक लोगों को एहतियात जारी रखने के लिए जागरूक भी कर रहे हैं। ताकि यह संक्रामक बीमारी पुनः पाँव नहीं पसार सके ।

– वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को करेंगे जागरूक :-
खगड़िया के कासिमपुर निवासी युवक बंटी कुमार वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। ताकि वैक्सीन का सफल क्रियान्वयन हो सके और लोग अफवाहों से दूर रहें। कहा कि इसके लिए हर किसी को स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करना चाहिए। खासकर युवा वर्ग को वैक्सीनेशन की जानकारी लोगों तक पहुँचाने के लिए आगे आना चाहिए। जिससे कि समाज के हर तबके के लोग अफवाहों से दूर और सही जानकारी के करीब पहुँच सकें। दरअसल, समाज में किसी भी प्रकार की नई चीज आने के बाद तरह-तरह की चर्चाओं का दौर शुरू हो जाता है। इसलिए, इस तरह की समस्याएं उतपन्न नहीं हो। इसके लिए युवाओं को आगे आकर लोगों को जागरूक और सही जानकारी से अवगत कराने की जरूरत है।

– वैक्सीन आने तक एहतियात जारी रखने की जरूरत :-
खगड़िया के कासिमपुर निवासी युवक बंटी कुमार ने कहा कि वैक्सीन आने तक लोगों को एहतियात जारी रखने की जरूरत है। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण की समस्या उत्पन्न नहीं हो सके और पूरा समाज सुरक्षित रहे । कहा कि वैक्सीन आने की खबर से लोगों में उत्साह है। क्योंकि, लंबे समय के बाद कोविड-19 से स्थाई निजात की उम्मीद जगी है। वैसे लोगों को वैक्सीन आने बाद सतर्क रहना चाहिए।

– वैक्सीनेशन की सफलता के लिए सामाजिक सहयोग भी जरूरी :-
बंटी कुमार ने कहा कि वैक्सीनेशन की सफलता के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। क्योंकि, सिर्फ स्वास्थ्य विभाग की पहल से वैक्सीनेशन सफल नहीं हो पाएगा। समाज के हर तबके के लोगों को सहयोग करने की आवश्यकता है। इसके लिए वैक्सीनेशन की सही जानकारी प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाना जरूरी है। ताकि लोग अफवाहों से पूरी तरह दूर रहें।

– वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक होना जरूरी :-
बंटी कुमार ने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। समाज के शिक्षित युवाओं एवं बुद्धिजीवियों द्वारा वैक्सीनेशन की सही जानकारी प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने की जरूरत है। ताकि वैक्सीन आने के बाद समाज में किसी प्रकार के अफवाहों का दौर शुरू नहीं हो सके और समाज के हर तबके के लोग वैक्सीनेशन अभियान के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करें ।

– हर किसी के लिए वैक्सीन जरूरी :-
वैक्सीन समाज के हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। वैक्सीन लगने के बाद ही लोगों को कोविड-19 से स्थाई निजात मिलेगी और लोग पूरी तरह स्वतंत्र होकर अपना कार्य कर सकेंगे। इसके लिए सामाजिक जागरूकता भी जरूरी है।

– वैक्सीन का बेसब्री से है इंतजार :-
कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए लोगों को वैक्सीन आने का बेसब्री से इंतजार है। दरअसल, लोग लंबे समय से इस इंतजार में थे। जो अब दूर होगा और लोगों को स्थाई समाधान मिलेगा। किन्तु, वैक्सीन आने तक लोगों को सावधान और सतर्क रहना भी जरूरी है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– जहाँ-तहाँ नहीं थूकें ।
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।