कुपोषण मुक्त समाज बनाने के लिए लोगों को जागरूक करें-जिलाधिकारी

217

पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने को आईसीडीएस डीपीओ से नियमित समन्वय स्थापित करें सहयोगी विभाग और संस्थाएं :

– राष्ट्रीय पोषण अभियान को सफल बनाने को जिला भर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय पोषण माह
– जिला भर में 01 से 30 सितंबर तक पोषण माह
– जिला भर में 55 प्रतिशत बच्चों का कराया जा चुका है वजन
मुंगेर, 06 सितंबर| पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नोडल ऑफिसर के माध्यम से आईसीडीएस डीपीओ से नियमित समन्वय स्थापित करें सहयोगी विभाग और संस्थाएं । उक्त बातें सोमवार को संग्रहालय मुंगेर के सभागार में आयोजित अभिमिश्रण कार्य योजना (कन्वर्जेन्स एक्शन प्लान) को सम्बोधित करते हुए मुंगेर के जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कही । उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत जिला भर में 01 से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस दौरान जिला भर में बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं सहित अन्य लोगों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए अलग-अलग विभाग और सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से जिला भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
कुपोषण मुक्त समाज बनाने के लिए लोगों को जागरूक करें-
जिलाधिकारी ने कहा अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक है कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायती राज, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, कल्याण, आपूर्ति जैसे विभाग और जीविका, केयर इंडिया, आईटीसी, डीआरडीए, एस पीडब्ल्यू इंडिया प्रोजेक्ट ट्रस्ट जैसी सहयोगी संस्थाएं अपने यहां एक-एक नोडल अधिकारी का चयन करें और इनके माध्यम से आईसीडीएस डीपीओ मुंगेर से नियमित समन्वय स्थापित कर क्षेत्र में पोषक तत्वों से युक्त सामग्री उपलब्ध कराने के साथ ही कुपोषण मुक्त समाज बनाने के लिए लोगों को जागरूक करें। उन्होंने बताया कि मुंगेर जिला में अभी तक कुल 55 प्रतिशत बच्चों का वजन लिया जा चुका है। शेष बच्चों का वजन लेने का काम जारी है।
कुपोषण मुक्त समाज निर्माण के लिए लोगों को करें जागरूक :
समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) मुंगेर की डीपीओ वंदना पांडेय ने बताया कि अभी जिला भर में ” कुपोषण छोड़ पोषण कि ओर, थामें स्थानीय भोजन की थीम पर राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस दौरान छोटे-छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं को सही पोषण के लिए पोषक तत्वों से युक्त स्थानीय खाद्य पदार्थों का ही इस्तेमाल करने के लिए जागरूक करने की आवश्यकता है। जिला के वैसे क्षेत्र जहां गरीबी और अशिक्षा की वजह से लोग सही पोषण के महत्व से अनभिज्ञ है हमलोगों को उनके बीच पहुंच कर उन्हें सही पोषण के लिए जागरूक करने के साथ ही उनके बीच इन सामग्रियों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करानी है।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।