मेगा कैम्प: जिले में दो दिवसीय वैक्सीनेशन अभियान शुरू,35 हजार लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

142

– निर्धारित लक्ष्य को हर पूरा कराने को लेकर बनाया गया है 117 सेशन साइट
– सेकेंड डोज को भी गति देने के लिए प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी वैक्सीन

खगड़िया-

जिले में फिर दो दिवसीय विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान का सोमवार को शुभारंभ हुआ, जिसका मंगलवार को समापन होगा। इस दो दिवसीय विशेष वैक्सीनेशन अभियान के दौरान वैक्सीन वायल की उपलब्धता के अनुसार स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो दिनों में 35 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन देने लक्ष्य निर्धारित किया गया। हर हाल में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने एवं इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए जिले में कुल 117 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटरों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन की वायल व्यवस्था की गई है। ताकि एक भी लोग वैक्सीन की कमी के अभाव में वैक्सीन कैम्प से से लौटकर वापस नहीं आयें और हर हाल में अभियान का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। वहीं, वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन जिले के सभी सेटरों पर योग्य व्यक्तियों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा वैक्सीन दी गई और लोगों में वैक्सीन के प्रति काफी रुचि दिखी।
– कोविड से बचाव को लेकर सावधानी और सतर्कता जारी रखना जरूरी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वाले जिस प्रकार उत्साह और रुचि दिखा, वह काफी सराहनीय और काबिले तारीफ है और खुद के साथ-साथ समाज, परिवार, राज्य और देश हित में सबसे बेहतर कदम भी है। किन्तु, इस महामारी से बचाव के लिए अभी और सावधानी और सतर्कता जारी रखने की जरूरत है। क्योंकि, लोगों के सहयोग और सावधानी के साथ-साथ सरकार के जरूरी कदम से भले ही संक्रमण की रफ्तार में काफी कमी आई है। किन्तु, अभी इस महामारी का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि सभी लोग वैक्सीनेशन के साथ-साथ सावधानी और सतर्कता भी जारी रखें। साथ ही वैक्सीन के प्रति विश्वास और उत्साह भी बनाएं रखें। यही सबसे बेहतर कदम होगा। वहीं, उन्होंने बताया, सेकेंड डोज को भी गति मिले, इसको लेकर सभी सेंटरों में सेकेंड डोज लेने वालों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी गई।

– प्रोटोकॉल का पालन के साथ लोगों ने ली वैक्सीन :
केयर इंडिया के डीटीओ अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वाले लोगों की भीड़ देखी गई। किन्तु, इससे भी अच्छी बात यह दिखी लोगों ने वैक्सीनेशन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी ख्याल रखा और प्रोटोकॉल का पालन के साथ ही वैक्सीन ली। लोगों का यह कदम और जज्बा सामुदायिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का बड़ा संकेत है। वहीं, उन्होंने कहा, शिशिर स्थल पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होते ही लोग खुद-व-खुद आने लगे और देखते ही काफी लोग इकट्ठा हो गये।
– वैक्सीनेशन अभियान के दौरान महिलाओं में भी दिखा उत्साह :
केयर इंडिया के परिवार नियोजन योजना के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, विशेष वैक्सीनेशन अभियान के दौरान जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन महिलाओं एवं युवतियों के साथ-साथ नई-नवेली दुल्हन की भीड़ दिखी और उत्साह के साथ वैक्सीन ली। साथ ही लोग एक- दूसरे को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करते भी दिखे। वहीं, चौथम सीएचसी में तैनात केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार ने बताया, जिस तरह लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति काफी सकारात्मकता दिखी, इससे यह साफ है कि हर हाल में यह महाअभियान सफल होगा।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।