कोरोना के मरीज जिस मोहल्ले में मिल रहे,वहां के लोगों की भी हो रही जांच

143

शहरी क्षेत्र में कोरोना के अधिक मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग हुआ गंभीर

कोरोना जांच करने को लेकर शहर के कई मोहल्लों में स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय

भागलपुर 2 अप्रैल

जिले में एक तरफ जहां कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है, वहीँ उसकी रोकथाम को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग की तैयारी काफी तेज गति से चल रही है. इसी क्रम में शुक्रवार को शहर के कई मोहल्लों में गाड़ियां भेजकर लोगों की कोरोना जांच की गई. कई गाड़ियों में सवार होकर स्वास्थ्य विभाग की टीम शहर के मोहल्लों में घूमी और वहां पर लोगों की कोरोना जांच की.

सिविल सर्जन डॉक्टर उमेश कुमार शर्मा ने बताया जिस घर में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं, उस घर के सभी सदस्यों एवं आसपास के लोगों की भी कोरोना जांच की जा रही है. रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाने के बाद उस व्यक्ति को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाती है. साथ में दवा भी दी जाती है. स्थिति ज्यादा गंभीर होने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाता है.

शहरी क्षेत्र में बढ़ाई गई सतर्कता: सिविल सर्जन ने बताया कोरोना के अधिकांश मरीज अभी शहरी क्षेत्र में मिल रहे हैं, इसलिए इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हो गई है. स्टेशन, बस स्टैंड और तिलकामांझी चौक पर जांच शिविर लगाया गया है, जहां पर कोई भी आता-जाता व्यक्ति अपनी जांच करवा सकता है. इसके अलावा शहर के कई मोहल्लों में जा-जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों की कोरोना जांच कर रही है.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन: डॉ शर्मा ने बताया कि अभी हर हाल में कोरोना की गाइडलाइन का पालन लोगों को करना चाहिए. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना चाहिए और भीड़भाड़ से बचना चाहिए. बाहर से घर आने पर 20 सेकंड तक हाथ की धुलाई जरूर करें. ऐसा करने से आपको कोरोना के संक्रमण से बचे रहेंगे.

31 नए मरीज मिले: शुक्रवार को जिले में कोरोना के 31 नए मरीज मिले हैं. पिछले 5 दिनों में 100 से अधिक कोरोना के मरीज जिले में मिले हैं. नए मरीजों में अधिकतर शहरी क्षेत्र के रहने वाले हैं. सिविल सर्जन ने बताया कोरोना की रोकथाम को लेकर जिले में जांच की संख्या बढ़ा दी गई है. अभी प्रतिदिन 5000 से अधिक लोगों की जांच हो रही है. जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में अभी कम से कम 150 लोगों की प्रतिदिन जांच की जा रही है.