जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर लगेगा बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ का पोस्टर

225

– डीपीओ ने जिले के सभी महिला पर्यवेक्षिका के साथ बैठक कर दिए निर्देश, पोस्टर वितरित

खगड़िया-

जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ का पोस्टर लगाया जाएगा। इसको लेकर गुरुवार को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आईसीडीएस) नीना सिंह ने अपने कार्यालय में जिले के सभी बाल विकास परियोजना कार्यालय में तैनात महिला पर्यवेक्षिका (एल एस) के साथ बैठक की। जिसमें इसे सुनिश्चित करवाने समेत अन्य कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही इस पोस्टर के महत्व एवं उद्देश्य की विस्तृत जानकारी देते हुए समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक इस संदेश को पहुँचाने के भी निर्देश दिए। बैठक में एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार समेत एल एस एवं विभाग के अन्य पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

– बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ का सन्देश घर-घर पहुँचाया जाएगा:-
आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नीना सिंह ने बताया, जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर इस पोस्टर को लगाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ अभियान का घर-घर संदेश पहुँचाया जा सके। इस अभियान का प्रचार-प्रसार तेज हो, इसके मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। दरअसल, जब ऑगनबाड़ी केंद्रों पर यह पोस्टर लगा रहेगा तो केंद्र पर पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक जब भी केंद्र पर आएँगे तो उन्हें भी पोस्टर के माध्यम से इस संदेश की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा संबंधित केंद्र की सेविका भी उन्हें पोस्टर दिखाकर यह संदेश देंगे। खासकर उन व्यक्तियों को पढ़कर भी सुनाया जाएगा, जो पढ़ने में असमर्थ हैं।

– सभी एल एस के बीच पोस्टर वितरित :-
एनएनएम के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, बैठक में मौजूद सभी एल एल के बीच पोस्टर वितरण भी किया गया। ताकि वह भी अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी सेविकाओं के बीच समय पर वितरित कर सकें और सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर पोस्टर लगाने का कार्य सुनिश्चित हो सके। सभी एल एस को इसे सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

– बेटी है तो कल है नारे पर दिया जाएगा बल :-
ऑगनबाड़ी केंद्रों पर पोस्टर लगाने के साथ-साथ लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जाएगा। इसके लिए अभियान चलाकर पोस्टर के संदेश को घर-घर तक पहुँचाया जाएगा। इस दौरान बेटी है तो कल है नारे पर बल देकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– लक्षण महसूस होने या दूसरे प्रदेशों से आने पर निश्चित रूप से कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें, गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– अफवाहों से रहें दूर रहें, बेहिचक वैक्सीनेशन कराएं।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।