कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर भी हो सकते हैं ठीक

179

पीड़ित को होम आइसोलेशन में रहकर नियमों का करना होगा पालन

घर के सदस्यों से दूरी बनाकर डॉक्टर की बताई गई दवाओं का करें सेवन

बांका, 6 मई
कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं. इनमें कुछ लोग हल्के लक्षण वाले होते हैं तो कुछ गंभीर. गंभीर मरीज को तो अस्पताल में भर्ती करना होता है, लेकिन हल्के लक्षण वाले मरीज अगर कुछ बातों को ध्यान में रखें तो घर पर भी आसानी से ठीक हो सकते हैं.
कोरोना के गंभीर मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती होना चाहिए:
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना के गंभीर मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती होना चाहिए. खासकर तब जब मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही और अस्पताल में भी मरीज भरे जा रहे हैं. ऐसे मरीज जिनमें लक्षण नहीं है और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है या फिर कमजोर लक्षण वाले मरीज घर पर भी कुछ सावधानियां बरतकर स्वस्थ हो सकते हैं.

सबसे पहले खुद को कर लें अलग:
डॉ चौधरी कहते हैं कोरोना के लक्षण पता चलने के बाद सबसे पहले होम आइसोलेशन में चले जाएं. इस बात का ध्यान रखें कमरा हवादार हो. इसके लिए कमरे की सारी खिड़कियां खोल दें. साथ ही अपने इस्तेमाल की चीजों को अलग कर लें. बाथरूम अगर कमरे से जुड़ा हो तो और भी अच्छी बात है. इससे आपसे दूसरे में कोरोना का संक्रमण नहीं होगा.

डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई खाएं:
डॉ चौधरी कहते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों को खुद से अपना इलाज नहीं करना चाहिए. जैसे ही कोरोना के लक्षण महसूस हो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनकी बताई गई दवा का सेवन करना चाहिए. लगातार शरीर का तापमान अधिक हो और दर्द हो तो 4 से 6 घंटे के अंतराल पर डॉक्टर द्वारा बताई गई बुखार की दवा का सेवन करना चाहिए.

शरीर में नहीं होने दें पानी की कमी:
डॉ चौधरी कहते हैं कोरोना मरीजों को शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. पानी पीते रहना चाहिए. अगर आपको किसी भी चीज का स्वाद पता नहीं भी चल रहा है तो पौष्टिक भोजन करते रहें. हालांकि किसी भी तरह के भोजन करने से कोरोना के इलाज होने की बात का अभी तक पता नहीं चला है, लेकिन पौष्टिक भोजन करते रहें. इससे आपका शरीर जल्द स्वस्थ होने के लिए तैयार रहेगा.

कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में करें पालन: डॉ चौधरी कहते ह कि इन सब बातों के अलावा कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें. घर से बाहर नहीं निकलें. घर पर भी किसी से बात करते वक्त मास्क लगा लें और सामाजिक दूरी का पालन करें. ऐसा करते रहने से आप जल्द कोरोना से ठीक हो जाएंगे और आपसे दूसरों में भी संक्रमण नहीं होगा.

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– जरूरी नहीं हर सर्दी-खांसी कोरोना ही है, इसलिए, निर्भीक होकर सकारात्मक सोच के साथ कराएं जाँच।
– अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें ।
– घर में साकारात्मक माहौल बनाएं और रचनात्मकता कार्य करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।