कोरोना न हो जाए बेकाबू, सावधानी आपके हाथ

150

सभी सरकारी अस्पतालों में मौजूद है कोरोना जांच की सुविधा

संदेह होने पर निजी सरकारी अस्पताल जाकर कराएं अपनी जांच

भागलपुर, 30 मार्च

जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इसे लेकर अब सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर अभी सावधानी नहीं बरती गई तो कोरोना की दूसरी लहर गंभीर हो सकती है. शुरुआत में इसे नियंत्रित कर देने से आगे इसका अधिक संक्रमण नहीं हो सकेगा.

सिविल सर्जन डॉ उमेश कुमार शर्मा ने बताया कोरोना के खिलाफ अभियान को फिर से तेज कर दिया गया है. रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड समेत शहर में कई जगहों पर कोरोना की जांच हो रही है. इसके अलावा सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना जांच की सुविधा मौजूद है. अगर किसी व्यक्ति को संदेह हो तो वह तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल या फिर जांच शिविर में जाकर अपनी कोरोना जांच जरूर करवा लें.

2 दिनों में मिले दर्जनों मरीज: मालूम हो कि होलिका दहन के दिन भागलपुर में 42 कोरोना मरीज मिलने की पुष्टि हुई है. इसके पहले 27 मार्च को कोरोना के 11 मरीज मिले थे. इस तरह से 2 दिनों में कोरोना के दर्जनों मरीज मिले. इतनी बड़ी संख्या में जिले में 4 महीने बाद मरीज मिले हैं. अब बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है, नहीं तो कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक हो सकती है.

मापदंड को पूरा करने वाले लाभुक टीका लेने के लिए आगे आए: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है. इसके अलावा पहले और दूसरे चरण के छूटे हुए स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को भी टीका दिया जा रहा है. वहीं टीका का पहला डोज ले लेने वालों का 28 दिन पूरा हो जाने पर उन्हें बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है. इसलिए अगर आपकी उम्र 60 साल से अधिक हो या फिर 45 से 59 साल के बीच हैं और आप बीमार है तो टीका लेने के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. इसके अलावा कल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को भी कोरोना का टीका दिया जाएगा.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि अभी हर हाल में कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें: घर से बाहर कम निकले. अगर निकले तो मास्क जरूर लगा लें. सामाजिक दूरी का पालन करें. एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी बनाकर रखें और बाहर से आने पर 20 सेकंड तक अपने हाथ को जरूर धो लें. ऐसा करने से आप संक्रमण से मुक्त रहेंगे और दूसरे लोग भी बचे रहेंगे.