सदर अस्पताल सहित सभी सेशन साइट पर 1अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जाएगी कोरोना की वैक्सीन

548

– राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के कार्यपालक निदेशक ने सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र जारी कर दिया निर्देश

– सदर अस्पताल लखीसराय सहित जिले के सभी प्रखण्डों में गुरुवार से चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

लखीसराय , 30 मार्च –
सदर अस्पताल सहित जिले के सभी सेशन साइट पर 1अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। सदर अस्पताल लखीसराय सहित जिले के सभी अस्पताल और सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गुरुवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी योग्य लाभुकों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इस सम्बंध में राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र जारी कर निर्देश जारी किया है।

जिले भर के सभी अस्पताल और पीएचसी पर गुरुवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाया जाना हैं टीका : लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया, कोविड 19 वैश्विक बीमारी से बचाव के लिए 01 मार्च से राज्य के आम नागरिक जिनकी उम्र 01 जनवरी 2022 को 60 वर्ष पूर्ण हो रही है या उससे अधिक हो तथा 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के वैसे नागरिक जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है।राज्य स्वास्थ्य समिति पटना द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार एक अप्रैल से सदर अस्पताल लखीसराय सहित जिले भर के सभी सत्र स्थल (सेशन साइट) पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी योग्य लाभुकों का कोरोना वैक्सीनेशन किया जाना है।
उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रखण्डों में सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी योग्य लाभर्थियों को प्रेरित कर कोरोना टीकाकरण के लिए सेशन साइट पर लाने की अपील की गई है।

45 साल से अधिक उम्र के सभी योग्य लाभुकों को अपने साथ लाना है आधार कार्ड :
उन्होंने बताया 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अपने साथ आधार कार्ड सहित अन्य पहचान प्रमाण पत्र लाना है ताकि कोविन 2.0 पर डाटा सत्यापन (वेरिफिकेशन) के दौरान कोई परेशानी न हो।

45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए एक अप्रैल से शुरू रहे टीकाकरण अभियान के तहत व वैक्सीन लेने वाले सभी लोग कोरोना वैक्सीन लेने के साथ ही इन सावधानियों का भी ख्याल रखें :

– घर से बाहर निकलने कि स्थिति में सभी लोग अनिवार्य रूप से अपने नाक और मुंह को ढकने के लिए मास्क, रुमाल,गमछा, दुपट्टा, साड़ी के आँचल या अन्य किसी चीज का इस्तेमाल करें ताकि ड्रॉपलेटस के जरिये फैलने वाले कोरोना संक्रमण को काफी हद तक कम किया जा सके।

– घर जे बाहर भीड़- भाड़ वाले स्थान पर जाने की स्थिति में सभी लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए एक- दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी रखें।

– अपने घर से बाहर किसी भी चीज को छूने के बाद सभी लोग साबून या हैंड सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करें ताकि हाथों के जरिये फैलने वाले कोरोना संक्रमण को काफी हद तक कम किया जा सके।

– कोरोना काल में बेवजह कहीं भी बाहर जाने और खाने- पीने से परहेज बरतें।

– अपने आंख, कान नाक या चेहरे को बेवजह छूने से बचें।